सफाई कार्य में घोर लापरवाही निगमायुक्त रोहित व्यास ने 8 कर्मचारी को किया निलंबित,

सफाई कार्य में घोर लापरवाही निगमायुक्त रोहित व्यास ने 8 कर्मचारी को किया निलंबित, आयुक्त ने सफाई व्यवस्था में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरतने के दिए निर्देश

भिलाई नगर/ सफाई कार्य में लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों को निगम आयुक्त रोहित व्यास ने निलंबित कर दिया है। इस प्रकार के 8 कर्मचारी निलंबन की श्रेणी में शामिल है। सफाई जैसे महत्वपूर्ण कार्य के लिए किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरतने के निर्देश निगमायुक्त ने कई दफा अधिकारी/कर्मचारियों को दिए थे। इसके लिए महत्वपूर्ण बैठक भी आयोजित की गई थी, जिसमें यह कर्मचारी बिना बताए बैठक से नदारद रहे। जबकि सफाई जैसे महत्वपूर्ण कार्य के लिए उपस्थित होने इन्हें पूर्व से सूचना दी गई थी।

बावजूद इसके कर्मचारियों ने इसे अनदेखा करते हुए बैठक में अपनी उपस्थिति भी दर्ज कराना उचित नहीं समझा। निगम आयुक्त ने इसे अनुशासनहीनता मानते हुए 8 कर्मचारियों को निलंबित कर दिया है। उन्होंने कहा है कि सफाई कार्य शहर की प्राथमिकता क्रम में है। इसके लिए बारंबार सभी को सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए निर्देशित किया जाता रहा है। लेकिन फिर भी कुछ सफाई कर्मचारी अपने कर्तव्य के प्रति उदासीन बने हुए थे। भिलाई निगम क्षेत्र अंतर्गत नागरिकों को आवश्यक स्वच्छता, स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए तथा समुदाय में जन जागरूकता लाने, राष्ट्रीय वेक्टर जनित मच्छरों से होने वाली बीमारियां जैसे डेंगू, मलेरिया एवं जल जनित बीमारी जैसे पीलिया, उल्टी दस्त, डायरिया से बचाव व रोकथाम के लिए भिलाई निगम के द्वारा जिला स्वास्थ्य विभाग के समन्वय से कार्य किया जा रहा है। इसके लिए महत्वपूर्ण बैठकें भी आयोजित की जा रही है जिसमें प्रशिक्षण तथा निर्देशों के माध्यम से सफाई कार्य सुदृढ़ करने तथा बीमारियों के रोकथाम का प्रयास किया जा रहा है। परंतु बैठक में बिना वजह से अनुपस्थित होना लापरवाही का घोतक है। इस प्रकार की लापरवाही बरतने वाले सफाई विभाग के कर्मचारी प्रेमदास, रामकुमार, वीरेंद्र मारकंडेय, भिलाल सिंह साहू, प्यारेलाल, धनबहादुर सोनी, एस पापैयया तथा हेमकुमार को आयुक्त ने तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि में नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता की पात्रता इन्हें होगी।