आवाजाही में दिक्कत के साथ दुर्घटना की आशंका बरकरार,निगम और टाउनशिप क्षेत्र के सड़कों पर जमा रहे है दुकानदार कब्जा,

आवाजाही में दिक्कत के साथ दुर्घटना की आशंका बरकरार
निगम और टाउनशिप क्षेत्र के सड़कों पर जमा रहे है दुकानदार कब्जा
बाहर सामान रख बेचने से राहगीरों को आवाजाही में हो रही है भारी दिक्कत
निगम व बीएसपी का तोडफ़ोड विभाग कभी कभी करती है कार्यवाही


भिलाई। नगर के निगम क्षेत्र और टाउनशिप क्षेत्र में के सड़कों पर इन दिनो दुकानदार दिन प्रतिदिन कब्जा जमाते जा रहे है, और निगम प्रशासन व बीएसपी का नगर प्रशासन इन दिनो ध्यान नही दे रहा है जिसके कारण राहगीरों को आवाजाही में भारी दिक्कत हो रहा है। शहर की सड़कों पर दुकान सजने से यातायात व्यवस्था गड़बड़ाते जा रही है। दुर्ग से न्यू खुर्सीपार तक और न्ये खुर्सीपार से लेकर नेहरू नगर तक सर्विस रोड पर दुकानदार अपने दुकानों के सामने बेहद आगे तक अपना रेडिमेड कपडे वाले पुतला एवं अन्य दुकानदार अपना अन्य सामान बाहर निकालकर फूटपाथ पर भी व्यवसायिक उद्देश्य से कब्जा कर सर्विस रोड का अस्तित्व ही खत्म हो कर दिये है। इसके कारण चलते पैदल चालकों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।


भिलाई टाउनशिप की प्रमुख सड़कों पर दुकानदारों ने फुटपाथ तक में दुकानें सजाई हुई है। इन दुकानों के बाहर बाइक भी खड़ी की जा रही है। जिससे सड़क पर जाम और पैदल राहगीरों को निकलने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बीएसपी का तोडफोड़ विभाग पिछले दो सालों से अवैध कब्जों पर बडे ही तेजी से कार्यवाही कर रहा था लेकिन इन दिनो इसकी भी गति थोड़ी ढीली हो गई है, इसके कारण फिर से टाउनशिप के सड़कों पर दुकानदार कब्जा करते जा रहे है। हालांकि बीएसपी का तोडूदस्ता इन दिनो प्रतिदिन सेन्ट्रल एवन्यू में ठेले और खोमचे वालों पर ही कार्यवाही कर रहा है। वहीं निगम क्षेत्र में पावर हाउस की तरफ से दुर्ग की तरफ जाने वाली गैरेज रोड और सेन्ट्रल एवेन्यू पर बने प्रमुख चौराहों के आसपास बनी हुई है। शहर के बस स्टैंड और अन्य स्थानों पर पाली रोड पर फुटपाथ पूरी तरह से दुकानदारों के कब्जे में है जिसे लेकर नगर निगम भी अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई नहीं कर रही है। वहीं यातायात पुलिस भी दुकानदारों पर चालानी कार्रवाई व सामान जब्ती की कार्रवाई नहीं करने से दुकानदार सड़कों पर कब्जा जमाए बैठे हुए है।
सुपेला चौक से लेकर गदा चौक तक सड़क पर दुकान सजाने वालों के चलते हालत बदतर है। पावर हाउस सब्जी मंडी में आबंटित दुकान को गोदाम बनाकर सड़क पर पसरा लगाया जा रहा है। भिलाई के नंदिनी रोड और पावर हाउस चौक के आसपास सड़क पर दुकान सजाने वालों को निगम द्वारा अनेकों बार अभियान चलाकर खदेड़ा जा चुका है। लेकिन कुछ दिन के बाद फिर से सड़क पर दुकान सज जाती है। वर्तमान में भी सड़क पर ठेला खोमचा लगाने से यातायात व्यवस्था गड़बड़ा रहा है। नंदिनी रोड पर कईं जानलेवा दुर्घटना हो चुकी है। बावजूद इसके जिम्मेदारों में सड़क पर सजे दुकानों को हटाने में को गंभीरता नजर नहीं आ रही है।