बदल रहा है भिलाई, विकास की ओर हो रहा है अग्रसर, चौक-चौराहों के सौंदर्यीकरण सहित हो रहे हैं विकास के अनेकों काम, भिलाई को मिल रहा है नया मुकाम, बदल रही है तस्वीर,

बदल रहा है भिलाई, विकास की ओर हो रहा है अग्रसर, चौक-चौराहों के सौंदर्यीकरण सहित हो रहे हैं विकास के अनेकों काम, भिलाई को मिल रहा है नया मुकाम, बदल रही है तस्वीर,

भिलाई नगर/ भिलाई अब तेजी से विकास की ओर अग्रसर हो रहा है। कई ऐसे काम है जो धरातल पर नजर आने लगे हैं और कुछ कार्यों पर तेज गति से काम किया जा रहा है। महापौर नीरज पाल, कलेक्टर पुष्पेंद्र मीणा एवं निगम आयुक्त रोहित व्यास के लगातार प्रयासों से भिलाई की तस्वीर बदलते जा रही है। भिलाई पहले से बेहतर सुविधाओं के साथ नजर आ रहा है।
भिलाई में बन रहा है वर्टिकल गार्डन नगर पालिक निगम भिलाई के नेहरू नगर चौक के फ्लाईओवर के नीचे वर्टिकल गार्डन तैयार किया जा रहा है इस पर काम शुरू हो चुका है। इसी तरह सूर्या अपार्टमेंट के पास तथा निगम कार्यालय आदि के पास भी वर्टिकल गार्डन तैयार किए जाने की प्लानिंग है। आने वाले राहगीरों को इसकी सुंदरता अलग से ही प्रतीत होगी तथा यह सुखद अनुभूति देगा।


सड़के हो रही है दुरुस्त नेशनल हाईवे से अंदरूनी क्षेत्रों की ओर जाने वाली प्रमुख सड़कों के डामरीकरण का काम प्रारंभ हो चुका है कई स्थानों पर यह कार्य पूर्ण भी हो गया है। काम पूरा होने से राहगीरों को आने-जाने में सुविधा मिलेगी तथा हिचकोले खाते हुए गड्ढों से निजात मिलेगा। प्रियदर्शनी परिसर पश्चिम में सड़क का काम पूरा हो चुका है, नेहरू नगर में लगभग काम पूर्णता की ओर है। सुभाष चौक से जलेबी चौक में भी डामरीकरण का काम होना है। नंदनी रोड में भी डामरीकरण का कार्य प्रारंभ हो चुका है। हुडको सहित अन्य क्षेत्रों में भी सड़कों को दुरुस्त करने का काम किया जा रहा है।
हरियाली लाने पौधारोपण पर फोकस शहर में हरियाली लाने के लिए इस बार मार्केट एसोसिएशन तथा रहवासी संघ आदि के साथ सफलतापूर्वक चर्चा की गई है। निगम द्वारा सभी डिवाइडरो में पौधरोपण का काम प्रारंभ कर दिया गया है। वही निगम के मुख्य कार्यालय सहित सभी जोन कार्यालय में भी पौधे रोपित किए गए हैं। हरियाली का दायरा बढ़ाने का हर संभव प्रयास किया जाएगा तथा मार्केट क्षेत्रों को भी टारगेट किया जाएगा।
सुपेला के सात अजूबा का सौंदर्यीकरण शहर के हृदय स्थल सुपेला चौक के पास सात अजूबों के सौंदर्यीकरण का कार्य अंतिम चरण पर है। आकर्षक लाइटिंग के साथ रात्रि में यहां का दृश्य मनमोहक नजर आ रहा है। घड़ी चौक का भी अलग नजारा देखने को मिल रहा है। सौंदर्यीकरण होने के बाद इसकी छटा देखते ही बन रही है। वही देश-विदेश के सात अजूबे को सुपेला चौक के पास देखा जा सकता है।


फ्लाईओवर के निर्माण से ट्रैफिक से मिलेगा निजात भिलाई के कई स्थानों पर फ्लाईओवर का निर्माण किया जा रहा है, फ्लाईओवर के निर्माण हो जाने से लोगों को ट्रैफिक से निजात मिलेगा। वही फ्लाईओवर के नीचे आकर्षक लैंडस्कैपिंग की जा रही है और पार्किंग स्थल भी सुनिश्चित किया जा रहा है। आने वाले समय में फ्लाईओवर की सुविधा लोगों को मिलने वाली है। नेशनल हाईवे से अन्य शहरों की ओर रुख करने वालों को समय की भी बचत होगी।
भिलाई से दुर्ग जाने वाले रास्ते पर दिखेगा अलग नजारा गुरुद्वारा चौक से लेकर भिलाई से दुर्ग जाने वाली सड़कों के किनारे अलग ही नजारा देखने को मिलेगा। इस पर भी काम अंतिम चरण की ओर है। सड़कों को पीडब्ल्यूडी विभाग के द्वारा दुरुस्त किया जा चुका है। वही आकर्षक कलाकृतियां दीवारों पर उकेरी जा रही है। प्रकाश व्यवस्था सहित मनमोहक पौधे से यह सड़क लैस होगा। इस पर तेज गति से काम किया जा रहा है।
भिलाई में बनेगा तारामंडल भिलाई के नेहरू नगर क्षेत्र में तारामंडल बनने वाला है, यह तारामंडल अपने आप में आकर्षण का केंद्र बनेगा। परिवार सहित बच्चे, युवा, बूढ़े, महिलाएं सभी यहां पर खगोलीय गतिविधियों का आनंद ले पाएंगे तथा अंतरिक्ष गतिविधियों की जानकारी हासिल कर पाएंगे। जिले का यह पहला तारामंडल भिलाई में होगा। इसको लेकर विभागीय प्रक्रिया पूरी की जा रही है। शीघ्र ही यह तारामंडल भिलाई में बनकर तैयार हो जाएगा।
सिविक सेंटर के अर्जुन रथ परिसर का कायाकल्प शहर के व्यस्ततम इलाके सिविक सेंटर में अर्जुन रथ परिसर का कायाकल्प हो रहा है। रात में आकर्षक लाइटिंग के साथ यह जगमगाने लगा है। भव्य गेट, आकर्षक लैंडस्कैपिंग, चलने के लिए पाथवे के निर्माण तथा अर्जुन रथ को सवारने का काम किया जा रहा है। इसका कार्य भी लगभग अंतिम चरण की ओर है। कार्य पूर्ण होने पर यह अपने भव्य स्वरूप में नजर आएगा। इसी तरह अनेकों स्थानों पर शहर विकास के लिए काम किए जा रहे है।