चक्रवाती तूफान का असर आज दिखेगा, जानिए किन दो राज्यों में अलर्ट जारी

दिल्ली। साइक्लोन मोका असर पूरे देश पर दिखने लगा है. इसके असर के चलते कई राज्यों में मौसम सुहाना हुआ है. तापमान में गिरावट आई है. मौसम विभाग ने देश के तटीय इलाकों के साथ मैदानी इलाकों में भी तेज बारिश की आशंका जताई है. हालांकि यह चक्रवात देश के किन हिस्सों को कहां तक प्रभावित करेगा, इस बारे में अभी मौसम विभाग की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक 9 मई को इस तूफान को डिप्रेशन में बदलने की संभावना है. 10 मई को यह तूफान दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और बंगाल की पूर्व मध्य खाड़ी और अंडमान सागर के आस-पास के इलाकों में एक चक्रवाती तूफान का रूप ले लेगा. इसके चलते 8 मई से 12 मई के दौरान अधिकांश स्थानों पर मध्यम वर्षा देखने को मिलेगी. वहीं, तटीय और सीमावर्ती इलाकों में 8 से 11 मई के दौरान भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है. इस दौरान 70-80 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. बंगाल और ओडिशा दोनों में इस तूफान को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

मौसम विभाग की मानें तो आज यानी 09 मई को देश की राजधानी नई दिल्ली में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री और अधिकतम तापमान 37 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. इस दौरान राजधानी में तेज हवाओं के साथ बारिश की आशंका जताई है. वहीं, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की बात करें तो आज न्यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 38 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. हालांकि, यहां आसमान में बादल छाए मिल सकते हैं।