जनदर्शन में कलेक्टर ने त्वरित कार्यवाही करते हुए छात्रा को छात्रावास में दिलाया प्रवेश

जनदर्शन में कलेक्टर ने त्वरित कार्यवाही करते हुए छात्रा को छात्रावास में दिलाया प्रवेश

कृषि भूमि पर कब्जा किए जाने की शिकायत लेकर जनदर्शन पहुंचा कृषक

कलेक्टर श्री पुष्पेन्द्र कुमार मीणा ने जिले के विभिन्न स्थानों से कलेक्टर जनदर्शन कार्यक्रम में पहुचें लोगों से मुलाकात कर उनके मांगों एवं समस्याओं के संबंध में जानकारी लेते हुए प्राप्त आवेदनों का शीघ्र निराकरण हेतु संबंधित अधिकारियों को आवश्यक पहल करने कहा है। आज जनदर्शन कार्यक्रम में 110 आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें अवैध कब्जा, बटवारा, आर्थिक सहायता, सीमांकन, स्वामी आत्मानंद स्कूल में प्रवेश, राशन कार्ड से संबंधित आवेदन शामिल है।


कलेक्टर जनदर्शन में आवेदन लेकर पहुंची दुर्ग निवासी महिला को मिली खुशी जब उनकी दोनों बच्चियों को आत्मानंद स्कूल में प्रवेश दिलाते हुए कलेक्टर श्री पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने त्वरित कार्यवाही की। उन्होंने बताया कि उनके पति की मृत्यु हो जाने के पश्चात बच्चों की पढाई करवाने मे आर्थिक रूप से असमर्थ व मानसिक रूप से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
छात्रावास में प्रवेश दिलाने आवेदन लेकर जनदर्शन में पहुंची ग्राम पथरिया निवासी ने बताया कि कु.अनामिका शासकीय कन्या महाविद्यालय में बी.काम की पढ़ाई करने के लिए प्रवेश लिया है। उनके माता-पिता की मृत्यु होेने के पश्चात उनकी देखरेख के लिए उनके दादाजी ही है, उनके दादाजी आर्थिक रूप से सक्षम नही है। छात्रा ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग कन्या छात्रावास में प्रवेश दिलाने के लिए आवेदन प्रेषित किया। इस पर कलेक्टर ने त्वरित कार्यवाही करते हुए कन्या छात्रावास में प्रवेश दिलाया।


लोहारपारा निवासी पानी निकासी की समस्या को लेकर जनदर्शन पहुंचा श्री धरम कुमार यादव ने नाली निर्माण के लिए आवेदन प्रस्तुत किया। उन्होेंने बताया कि घर के पास गंदा पानी निकासी के लिए कोई नाली नही होने के कारण गंदगी बाहर ही बहते रहता है, जिसके कारण घर के आसपास गंदगी हमेशा बनी रहती है, जिससे स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ रहा है। इसी प्रकार गायत्री मंदिर वार्ड के निवासियों ने भी नाली निर्माण के लिए आवेदन सौपा। निवासियों ने बताया कि बरसात के दिनों में स्टेशन रोड का पानी मोहल्ले के घरों में भर जाता है, जिसका कारण नाली नही होना है। पूर्व में नाली का निर्माण किया गया था, किन्तु अब मकान निर्मित हो जाने के कारण नाली टूट गई है। नाली के अभाव के कारण बरसात का पानी घरों में घूस जाता है। इस पर कलेक्टर ने नगर निगम दुर्ग को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
ग्राम जामगांव एम निवासी कृषि भूमि पर कब्जा किए जाने की शिकायत लेकर पहुंचे कृषक नेे बताया कि ग्राम के ही अन्य व्यक्ति द्वारा मेरे कृषि जमीन में कब्जा कर लिया गया है, जिसकों हटाने के लिए मेरा आवेदन तहसील कार्यालय पाटन, न्यायालय अनुविभागीय अधिकारी पाटन, न्यायालय आयुक्त दुर्ग संभाग द्वारा मेरे पक्ष में आदेश पारित किया गया, किन्तु संबंधित व्यक्ति द्वारा अब तक मेरे जमीन से कब्जा नही हटाया गया है। इस पर कलेक्टर ने उक्त भूमि पर कृषक को मालिकाना हक दिलवाने के लिए तहसीलदार पाटन का तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए।