भिलाई की आकांक्षा बनाफर भारतीय महिला वॉलीबॉल टीम के चयन ट्रायल में हिस्सा लेंगी,परिजनों में खुशी का माहौल

इस्पात नगरी की आकांक्षा बनाफर आगामी एशियाई खेल 2023 के लिए सीनियर भारतीय महिला वॉलीबॉल कोचिंग शिविर में भाग लेने के लिए चयन किया गया है। यहां चयनित खिलाड़ी चीन में होने वाली एशियाई खेलों में भाग लेगी।

इस्पात नगरी की आकांक्षा बनाफर आगामी एशियाई खेल 2023 के लिए सीनियर भारतीय महिला वॉलीबॉल कोचिंग शिविर में भाग लेने के लिए चयन किया गया है। यहां चयनित खिलाड़ी चीन में होने वाली एशियाई खेलों में भाग लेगी। आकांक्षा का चयन होने पर उनके परिजन काफी खुश हैं।

भिलाई की कोमल सिंह और आकांक्षा बनाफर चयन ट्रायल 29 जून से 1 जुलाई 2023 तक बैंगलोर में आयोजित चयन ट्रायल में भाग लिया। इस दौरान कोमल सिंह का चयन नहीं हो पाया लेकिन आकांक्षा बनाफर का चयन नेशनल कैंप के लिया हो गया।

नेशनल कैंप में पूरे भारत से 28 खिलाड़ियों में रेलवे के 11, केरल से 10, तमिलनाडु से 2 और हरियाणा, गुजरात, कर्नाटक, दिल्ली और छत्तीसगढ़ से एक एक खिलाड़ी शामिल हैं। आकांक्षा बनाफर छत्तीसगढ़ की पहली खिलाड़ी बन गई जिसका चयन नेशनल कोचिग कैंप के लिए हुआ है। चीन में एशियाई खेलों को आगे बढ़ाने से पहले सभी खिलाड़ियों को दो माह गहन प्रशिक्षण शिविर से गुजरना पड़ेगा।

दोनों खिलाड़ियों ने अपने खेल करियर की शुरुआत भिलाई स्टील प्लांट के वॉलीबॉल मैदान से की थी। जहां उन्होंने बीएसपी के प्रशिक्षकों से प्रशिक्षण प्राप्त किया। ये दोनों होनहार खिलाड़ी भिलाई स्टील प्लांट की महिला टीम की सदस्य भी रह चुकी हैं। साथ ही दोनों एचवीसी भिलाई के खिलाड़ी रह चुके हैं।

आकांक्षा बनाफर अपने डीपीएस स्कूल के दिनों में एचवीसी भिलाई की नियमित खिलाड़ी थीं लेकिन पिछले साल उनका चयन साई तिरुवनंतपुरम (त्रिवेंद्रम) केरल में हो गया और अब वह इस प्रतिष्ठित केंद्र में उन्नत कोचिंग प्राप्त कर रही हैं। आकांक्षा बनाफर ने छत्तीसगढ़ की टीम से मिनी जूनियर,जूनियर नेशनल,खेलों इंडिया यूथ गेम्स में वालीबॉल टीम की प्रतिनिधित्व कर चुकी है।