6 सितंबर को आएगी कांग्रेस की पहली लिस्ट: चुनाव समिति की बैठक में हुआ प्रत्याशियों के नामों पर मंथन

6 सितंबर को छत्तीसगढ़ कांग्रेस के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट आएगी। इसे लेकर रविवार को छत्तीसगढ़ कांग्रेस के चुनाव समिति की बैठक चल रही है। इसमें उमीदवारों के नामों पर मंथन किया गया।

सितंबर को छत्तीसगढ़ कांग्रेस के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट आएगी। इसे लेकर रविवार को छत्तीसगढ़ कांग्रेस के चुनाव समिति की बैठक देर रात तक चली । इसमें उमीदवारों के नामों पर मंथन किया गया। प्रदेश कांग्रेस की विस्तारित कार्यकारिणी की बैठक के बाद चुनाव समिति की बैठक देर रात तक चली। इससे पहले मीडिया से चर्चा में कांग्रेस संचार विभाग के चेयरमैन सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि 6 सितंबर को अपने तय समय पर कांग्रेस की पहली लिस्ट आएगी। समिति के सामने जो जिलों से प्रत्याशियों के अनुशंसायें आई है, उन पर विचार किया जाएगा। एक-एक नामों पर मंथन होगा। ब्लॉक और जिला स्तर पर दावेदारों को लेकर आए सीलबंद लिफाफे खोले जाएंगे। इसके बाद 4 और 5 सितंबार को स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होगी, फिर 6 सितंबर को उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी जाएगी।

एआईसीसी महासचिव एवं छत्तीसगढ़ प्रभारी कुमारी सैलजा ने विस्तारित बैठक के बाद मीडिया से चर्चा में कहा कि 75 सीटों के साथ फिर से सरकार बनाने की चुनौती है। कांग्रेसी इस चुनौती से अनभिज्ञ नहीं है। किसी भी कार्यकर्ता को कोई भी जिम्मेदारी पार्टी देती है, तो उसे अच्छे से निभाना है। कार्यकर्ता कांग्रेस पार्टी में काम करके ब्लॉक से लेकर बड़े-बड़े पदो पर जा सकते हैं। सबके सहयोग के साथ मिलकर काम करना है। पार्टी का कोई भी काम छोटा नहीं होता है, हर काम महत्वपूर्ण होता है। हमारी सरकार की उपलब्धि है। कार्यकर्ताओं से कहा कि आपके क्षेत्र में जो काम हुये है उसे जनता को बतायें। किसी को भी टिकट मिले उनके प्रति काम करें। चुनौतियां देख रहे है कैसे हमारे संविधान बदलने का भी प्रयास किया जा रहा है। ये कुछ भी कर सकते है लेकिन अगर हम आप हमारे सिपाही जमीन पर अड़े रहेंगे तो किसी की ताकत नहीं है कि वो कांग्रेस पार्टी को कमजोर कर सके।छत्तीसगढ़ में हम बहुत मजबूत है। पिछले बार हमने जो वायदा किया उनको पूरा करके दिखाया।

7 सितंबर को भारत जोड़ो यात्रा की वर्षगांठ पर कई कार्यक्रम

7 सितंबर 2022 को राहुल गांधी ने कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोड़ो पदयात्रा की शुरुआत की थी। भारत जोड़ो यात्रा की वर्षगांठ पर छत्तीसगढ़ की रेल सुविधाओं को लेकर बड़ा आंदोलन किया जाएगा। छत्तीसगढ़ में 64000 फेरे ट्रेनों के रोक दिया गया है। इससे छत्तीसगढ़ के लोगों का नुकसान हुआ है। 24 ट्रेने अभी रोकी गई हैं। इनके खिलाफ भी कांग्रेस आवाज उठायेगी।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि प्रभारी कुमारी सैलजा के नेतृत्व में सेक्टर, जोन के पदाधिकारी का प्रशिक्षण हुआ। संकल्प शिविर कार्यक्रम चल रहा है। भरोसे का सम्मेलन हुआ, राजीव युवा मितान का सम्मेलन हुआ जो युवाओं के लिये ऐतिहासिक सम्मेलन था।

8 सितंबर को राजनांदगांव आएंगे मल्लिकार्जुन खड़गे

8 सिंतबर को राजनांदगांव में भरोसे का सम्मेलन होगा। इसमे पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे आएंगे। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं सांसद दीपक बैज ने बैठक को संबोधित करते हुये कहा कि प्रदेश कांग्रेस कार्यकारिणी की पहली बैठक में नवनियुक्त सभी पदाधिकारियों को बधाई देता हूं। विधानसभा चुनाव 2023 के लिये सभी को काम करना है। एआईसीसी ने सभी नव नियुक्त पदाधिकारी को बड़ी जिम्मेदारी दी है। पूरे प्रदेश में जाकर काम करना है। छत्तीसगढ़ में 2023 में दोबारा कांग्रेस की सरकार बनाना है। इन जिम्मेदारी को बखूबी और ईमानदारी के साथ निभाना है। विधानसभा चुनाव में जाना है। क्षेत्र में तैयारी के साथ पहला दायित्व पार्टी को पर्याप्त समय दे और चुनाव की रणनीति बनाये। पीसीसी द्वारा जो काम दिया जाएगा उनको बूथ लेवल तक पहुंचाना है। विधानसभा चुनाव में महासचिव, संयुक्त महासचिव,सचिव, जिला एवं लोक सभा संभाग के सभी लोगों को जिम्मेदारी दी जायेगी।

विस्तारित बैठक और चुनाव समिति की अहम बातें

राहुल गांधी ने पूरे देश को एक साथ जोड़ा है। नफरत के माहौल में मोहब्बत का पैगाम दे रहे हैं
1 माह में 10 दिन विधानसभा क्षेत्रों में जाकर काम करना है।
रेल को लेकर देश में जो हालात है, उस पर धरना प्रर्दशन होगा
7 सितंबर को भारत जोड़ो यात्रा की पहली वर्षगांठ पर जिला स्तर पर भारत जोड़ो यात्रा सम्मेलन के रूप में होगी।

75 प्लस का टारगेट, जिसके लिए सबको मिलकर काम करने का आह्वान
सरकार के कामों और योजनाओं को जनता तक पहुंचाना
चुनाव समिति में तय नाम फाइलन नाम होंगे

बैठक में ये रहे मौजूद

चुनाव समिति की बैठक में टिकट के दावेदार प्रत्याशियों के नाम पर देर रात तक चर्चा हुई। प्रदेश कांग्रेस की विस्तारित कार्यकारिणी की बैठक और चुनाव समिति की बैठक में प्रदेश प्रभारी कुमारी सेलजा, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज, उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, मंत्री ताम्रध्वज साहू,रविन्द्र चौबे,मोहम्मद अकबर, अनिला भेड़िया,जयसिंह अग्रवाल, मोहन मरकाम,रुद्रगुरु और शिव डहरिया आदि शमिल थे। इसके अलावा विधायक धनेन्द्र साहू, सत्यनारायण शर्मा, अमितेश शुक्ल, विकास उपाध्याय, प्रभारी सचिव डॉ. चंदन यादव, सहप्रभारी विजय जांगिड़, युकां अध्यक्ष आकाश शर्मा, एनएसयूआई अध्यक्ष नीरज पाडेय, फूलोदेवी नेताम आदि बैठक में मौजूद रहे।