छत्तीसगढ़: राहुल गांधी के 2 बड़े ऐलान,छत्तीसगढ़ में KG से PG तक फ्री पढ़ाई, जानें तेंदूपत्ता संग्राहकों के लिए क्या कहा

शनिवार को दो दिवसीय दौरे पर छत्तीसगढ़ पहुंचे कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बस्तर के भानुप्रतापुर में दो बड़े ऐलान किए. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की सरकारी स्कूलों में केजी से पीजी तक सभी वर्गों के बच्चों को मुफ्त में पढ़ाई का फायदा मिलेगा।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी दो दिवसीय दौरे पर शनिवार को छत्तीसगढ़ पहुंची. उन्होंने बस्तर में दो बड़ी रैलियों को संबोधित किया. सबसे पहले राहुल गांधी ने उत्तर बस्तर की भानुप्रतापपुर सीट और फिर कोंडागांव के फरसगांव में आमसभा को संबोधित किया. भानुप्रतापपुर में उन्होंने 2 बड़े ऐलान किए. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के सरकारी स्कूलों में केजी से लेकर पीजी तक में मुफ्त पढ़ाई का फायदा हर वर्ग के छात्रों को मिलेगा. इतना ही नहीं उन्होंने तेंदूपत्ता संग्राहकों के लिए भी बड़ा ऐलान किया।

राहुल गांधी ने कहा, ‘कांग्रेस सरकार आई तो तेंदूपत्ता की बोरी में पहले 2500 रुपये की प्रोत्साहन राशि मिलती थी. अब हम 4000 रुपये प्रोत्साहन राशि हर साल देंगे. वन उत्पाद के लिए 10 रुपये ज्यादा एमएसपी हम देंगे।

भानुप्रतापपुर में राहुल गांधी ने कहा, ‘बीजेपी आदिवासी के लिए वनवासी का प्रयोग करती है. वनवासी और आदिवासी काफी अलग चीज है. आदिवासी का मतलब हिंदुस्तान की जमीन के पहले मालिक, जो देश में पहले रहते थे वे हैं आदिवासी. उनको जमीन का अधिकार मिलना चाहिए. उनका इतिहास, जल, जंगल, जमीन की रक्षा की जानी चाहिए. उनका हक उन्हें मिलना चाहिए. वनवासी का मतलब यह नहीं है कि आप हिदुस्तान के पहले मालिक थे. इसता मलतब है कि आप जंगल में रहते हो. वनवासी शब्द आदिवासियों का अपमान है।

राहुल गांधी ने कहा, ‘सरकार चलाने के दो तरीके होते हैं. एक तरीका कि आप प्रदेश के या देश के सबसे अमीर लोगों को फायदा पहुंचाओ. दूसरा तरीका प्रदेश के सबसे गरीब की मदद करो. हमारी सरकार किसानों की, मजदूरी की, बेरोजगारों की मदद करती है. बीजेपी सिर्फ बड़ी-बड़ी बाते करती है. जाति जनगणना से डरती है बीजेपी. हिंदुस्तान में सरकार 90 अफसर चला रहे हैं. ये ही सभी फैसले लेते हैं. यहां ओबीसी वर्ग को ठगा जा रहा है. बजट में सिर्फ 5 फीसदी हिस्सेदारी उनकी है. यह बात सभी युवाओं को समझना होगा. आपके साथ बीजपी अन्याय कर रही है. जाति जनगणना के बाद पता चलेगा कि ओबीसी की आबादी असल में कितनी है।