Chhattisgarh Exit Poll 2023 Live: छत्तीसगढ़ में कांटे की टक्कर,जानें छत्तीसगढ़ में बनेगी क‍िसकी सरकार

तेलंगाना विधानसभा चुनाव की वोटिंग थमते ही अब सभी को एग्जिट पोल का इंतजार है। आपको बता दें कि इस बार छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान हुआ। पहले चरण में 20 विधानसभा सीटों के लिए 7 नवंबर को मतदान हुआ तो वहीं दूसरे चरण में 70 सीटों के लिए 17 नवंबर को लोगों ने मतदान किया। इन दोनों चरणों के मतदान का परिणाम 3 दिसंबर को आएगा।

छत्तीसगढ़ का एग्जिट पोल आ गए है. छत्तीसगढ़ में 16,270 लोगों को सर्वे में शामिल (सैंपल साइज) किया गया था. छत्तीसगढ़ में दो हिस्सो में वोटिंग हुई थी. पहले हिस्से में बस्तर (नक्सल प्रभावित हिस्से) में मतदान हुआ था. India Today Axis My India के हिसाब से छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 36-46 सीट मिलने का अनुमान. कांग्रेस को 40-50 सीट का अनुमान.

आज तक के एग्जिट पोल के मुताबिक छत्तीसगढ़ में टाइट फाइट रहेगी। पोल के मुताबिक भाजपा को 36 से 46 सीटें मिल सकती हैं। वहीं कांग्रेस को 40 से 50 सीटें हासिल हो सकती है। इस तरह कांग्रेस को अपरहैंड है, लेकिन मुकाबला बेहद करीबी है।

एबीपी न्यूज के लिए सी वोटर एग्जिट पोल में छत्तीसगढ़ के दक्षिण रीजन की 12 सीटों में से बीजेपी को 3-7 सीटें, कांग्रेस को 5-9 और अन्य के खाते में एक सीट जाने का अनुमान है।

छत्तीसगढ़ के उत्तरी रीजन में बीजेपी और कांग्रेस में कांटें की टक्कर
छत्तीसगढ़ का उत्तर रीजन
कुल सीट- 14

स्त्रोत- सी वोटर

वोट प्रतिशत
बीजेपी-43%
कांग्रेस-43%
अन्य-14%

एक्जिट पोल- इंडिया टुडे-एक्सिस छत्तीसगढ़-कुल सीट-90 बीजेपी-36-46 कांग्रेस-40-50

बता दें कि पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को जारी किए जाएंगे. इसके लिए 5 राज्यों में वोटिंग हो चुकी है. इसमें राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ , तेलंगाना और मिजोरम शामिल है।

इंडिया टीवी सीएनएक्स के एग्जिट पोल में छत्तीसगढ़ को बहुमत
इंडिया टीवी सीएनएक्स के एग्जिट पोल अनुमान के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को 46-56 सीटें मिलने का अनुमान है। भाजपा को 30-40 सीटें मिलने का अनुमान है। अन्य को तीन-पांच सीटें मिलेंगी।

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को लीड का अनुमान
आजतक एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में छत्तीसगढ़ में भाजपा को 36-46 सीटें मिलने का अनुमान है। कांग्रेस को 40-50 सीटें मिल सकती हैं। अन्य को 1-5 सीटें मिलने का अनुमान है। छत्तीसगढ़ में बहुमत का आंकड़ा 46 है। कुल 90 सीटें हैं।

एक्सिस माय इंडिया के अनुमान; छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बढ़त
आज तक और एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल अनुमान के आधार पर छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बढ़त मिलेगी।

पहले चरण की 20 सीटों पर अलग-अलग समय पर हुई वोटिंग
पहले चरण की 20 सीटों पर मतदान का समय अलग-अलग है। प्रथम चरण के 20 विधानसभा क्षेत्रों में से दस विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक और दस विधानसभा क्षेत्रों में सवेरे 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा।

मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल कब खत्म हो रहा है?
छत्तीसगढ़ विधानसभा का कार्यकाल 3 जनवरी 2024 को खत्म होगा। पिछला विधानसभा चुनाव नवंबर 2018 में हुआ था, जिसमें कांग्रेस ने जीत हासिल की थी और भूपेश बघेल राज्य के मुख्यमंत्री बने थे।