सरकार बदलते ही CM की गाड़ियों का नंबर भी चेंज: मुख्यमंत्री के काफिले की SUV से हटा बघेल का लकी नंबर BB-0023

छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के काफिले की गाड़ियों का नंबर बदल गया है। काले रंग की ये SUV गाड़ियां सड़क पर पूरी धाक जमाते हुए निकलती हैं। अब तक इन गाड़ियों में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सवारी करते थे। 23 अगस्त 2023 को कांग्रेस सरकार ने इन गाड़ियों को परचेज किया था। मौजूदा सरकार में गाड़ियां वहीं हैं, लेकिन इनमें एक बदलाव किया गया है।

इन गाड़ियों में दर्ज भूपेश बघेल के लकी नंबर को हटा दिया गया है। बघेल जब इन SUV में सवारी करते थे तब इनका नंबर था CG 02 BB 0023। ये नंबर BB और 0023 की वजह से चर्चा में आ गया था। सुरक्षा वजहों से इसे बदल दिया गया है। फिलहाल जो नंबर मुख्यमंत्री के लिए अलॉट किया गया है वो पुलिस कैटेगरी का है।

क्या था ‘CG 02 BB 0023’ का मतलब ?
पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश के काफिले में ‘CG 02 BB 0023′ में कई सारे रहस्य थे. जिसमें CG मतलब छत्तीसगढ़, 02 का अर्थ सरकारी गाड़ी, BB का मतलब BHUPESH BAGHEL, वहीं ’23’ का मतलब, सीएम के बर्थ डेट निकाला जा रहा था. भूपेश बघेल का जन्मदिन 23 अगस्त 1961 है. जिसमें से बर्थडे की तारीख गाड़ी के नंबर के लिए ली गई थी।

इसलिए हटाई गई थी रमन सरकार में खरीदी गई गाड़ियां
बता दें कि रमन सरकार में खरीदी गई मित्सुबिसी पजेरो (mitsubisi pajero) को सुरक्षा कारणों से काफिले से हटा दिया गया था. पुरानी गाड़ियां करीब पांच साल चल चुकी थी. सुरक्षा के लिहाज से भी इन गाड़ियों को बदलना जरूरी हो गया था. नई गाड़ियों की खरीदी के लिए एक उच्च स्तरीय कमेटी बनाई गई थी. कमेटी ने कई अलग-अलग कंपनियों के कोटेशन मंगाए गए थे. कमेटी की ओर से टोयोटा फॉर्च्यूनर पसंद की गई. कमेटी के अप्रूवल के बाद काफिले के लिए 14 नई गाड़ियां खरीदी गई।

रमन सिंह में चुना था खास नंबर
इन गाड़ियों में से चार बुलेटप्रूफ बनाई गई है. नई गाड़ियां एडवांस तकनीक से लैस हैं. विशेषकर सीएम की सुरक्षा को ध्यान में रखकर इन गाड़ियों को पंजाब में विशेष रूप से कस्टमाइज कराया गया है. बताते हैं कि स्पीड मॉनिटरिंग से लेकर लाइव लोकेशन को भी ट्रैक किया जा सकता है. रमन सरकार के दौरान जब मित्सुबिसी पजेरो खरीदी गई थी, तब गाड़ियों का नंबर 0004 रखा गया था।