मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से की सौजन्य मुलाकात,छत्तीसगढ़ को 2485.79 करोड़ जारी करने पर जताया आभार

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, डिप्टी सीएम अरुण साव और विजय शर्मा दिल्ली दौरे पर हैं. दिल्ली में तीनों मंत्रियों ने पीएम मोदी से मुलाकात की. इस दौरान छत्तीसगढ़ के विकास व जनहित से जुड़े मुद्दों व नए मंत्रिमंडल के गठन पर चर्चा की।

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने प्रधानमंत्री को मोदी की गारंटी पर छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा लिए गए निर्णय व पहल की जानकारी दी. साय ने बताया कि सरकार गठन होते ही 18 लाख से ज्यादा परिवारों को प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत किया गया है. राज्य के किसानों से किये वादे पर छत्तीसगढ़ सरकार ने 1 नवंबर 2023 से ही 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान 3100 रुपये की दर से खरीदने का निर्णय लिया है. मुख्यमंत्री ने बताया कि सुशासन दिवस पर 13 लाख से ज्यादा किसानों को दो साल का बकाया धान की बोनस राशि 3716 करोड़ 38 लाख रुपये का भुगतान भी किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने बताया कि अनुपूरक बजट में महतारी वंदन योजना, जल जीवन मिशन, कृषक जीवन ज्योति योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन आदि योजनाओं के लिए भी राशि का प्रावधान किया गया है।

छत्तीसगढ़ को केंद्र से मिली हजारों करोड़ की राशि: मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री साय ने केंद्र सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ को 2485.79 करोड़ की राशि जारी करने व सेंट्रल पूल में 15 लाख मीट्रिक टन उसना चावल लिए जाने की अनुमति देने पर पीएम मोदी का आभार जताया. उन्होंने कहा केंद्र सरकार से मिली इस राशि से समाज कल्याण की योजनाओं और अधोसंरचना विकास की योजनाओं के वित्तीय पोषण में मजबूती मिलेगी. इससे पहले तीनों मंत्रियों ने सुबह उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से सौजन्य मुलाकात की थी।

साय का दूसरा दिल्ली दौरा: छत्तीसगढ़ का सीएम बनने के बाद विष्णुदेव साय का दूसरा दिल्ली दौरा है. इससे पहले विष्णुदेव साय शपथ ग्रहण के बाद दिल्ली गए थे. अब कैबिनेट विस्तार के बाद दिल्ली दौरे पर हैं. छत्तीसगढ़ कैबिनेट में मंत्रियों के विभागों का फिलहाल बंटवारा नहीं हुआ है. संभावना जताई जा रही है कि सीएम साय के दिल्ली दौरे से लौटने के बाद मंत्रियों को विभागों का बंटवारा किया जा सकता है।