छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र आज से: 9 फरवरी को वित्त मंत्री ओपी चौधरी पेश करेंगे बजट

छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र आज यानी 5 फरवरी से शुरू होगा। 5 फरवरी से 1 मार्च तक बजट सत्र चलेगा। लंबे अर्से के बाद 9 फरवरी को प्रदेश के वित्त मंत्री ओपी चौधरी बजट पेश करेंगे।

छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र आज यानी 5 फरवरी से शुरू होगा। 5 फरवरी से 1 मार्च तक बजट सत्र चलेगा। लंबे अर्से के बाद 9 फरवरी को प्रदेश के वित्त मंत्री ओपी चौधरी बजट पेश करेंगे। पहले दिन राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन का अभिभाषण होगा। इसके बाद पूर्व मंत्री शिव नेताम को श्रद्धांजलि दी जाएगी। 12 और 13 फरवरी को बजट पर चर्चा होगी। 14 से 26 फरवरी तक विभागवार अनुदान मांगों पर चर्चा की जाएगी। सबसे बड़ी और खास बात ये है कि विधानसभा की सभी जानकारी मोबाइल एप पर होगी। इसके लिए ई-विधान नाम से एप तैयार किया जा रहा है।

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने बताया कि इस मोबाइल एप पर भाषण, बजट के आर्थिक सर्वेक्षण, अनुदान के मांगों की जानकारी, विधेयक समेत अन्य जानकारी मिल सकेगी। विधानसभा की वेबसाइट को 40 से ज्यादा कैटेगिरी में अपडेट किया गया है।

हंगामेदार होगा छठवीं विधानसभा का पहला बजट सत्र
छठवीं विधानसभा का पहला बजट सत्र काफी हंगामेदार होने वाला है। वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने साय सरकार के पहले बजट को ऐतिहासिक और छत्तीसगढ़ को नई ऊचाइयों पर पहुंचाने वाला बजट बताया। इन्होंने बजट को लेकर कहा कि 9 तारीख का इंतजार कीजिए। छत्तीसगढ़ को जो कांग्रेस ने माफिया राज चलाकर दिवालियापन के कगार पर ला दिया था, उस चुनौतियों के बीच भी हमारी सरकार ऐतिहासिक बजट पेश करेगी। यह छत्तीसगढ़ को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने वाला बजट होगा।

भूपेश राज में भ्रष्टाचार से छत्तीसगढ़ का खजाना खाली’
उन्होंने पूर्व की कांग्रेस सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि भूपेश राज में जो भ्रष्टाचार हुआ है, उससे छत्तीसगढ़ का खजाना खाली हो गया है। हम इन विषम परिस्थितियों के बीच गुड गवर्नेंस स्थापित करके प्रदेश की वित्तीय व्यवस्था को सुप्रबंधन की ओर ले जाएंगे। आगामी दिनों में विकास और सुशासन का मॉडल स्थापित होगा।

चौधरी ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि उनके बड़े-बड़े नेताओं को प्रत्याशी बनाने की कोशिश की जा रही, लेकिन वो तैयार नहीं हो रहे। मोदी के प्रति लोगो का अगाध प्रेम है। उनके नेतृत्व पर छत्तीसगढ़ की जनता फिर से मुहर लगाएगी। बतौर वित्तमंत्री बजट पेश करने के सवाल पर वित्त मंत्री चौधरी ने कहा कि मेरे लिए यह बड़ी जिम्मेदारी है मेरी पार्टी और मुख्यमंत्री ने जो विश्वास जताया है। उसे मैं वित्तीय व्यवस्था और गवर्नेंस के माध्यम से आने वाले एक डेढ़ साल में बड़े सुधार के रूप में प्रस्तुत करूंगा।