अलर्ट: अपने फोन से तुरंत डिलीट करें ये छह एप्स नहीं तो अकाउंट हो जाएगी खाली,आइए जानते हैं इनके बारे में…

हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं कि छह ऐसे एंड्रॉयड एप्स की पहचान की गई है जो कि दो साल गूगल प्ले-स्टोर पर मौजूद हैं और इन एप्स मे मैलवेयर है। इन एप्स की पहचान एक सिक्योरिटी एजेंसी ने की है। आइए जानते हैं इनके बारे में….

यदि आप भी एक एंड्रॉयड यूजर हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। आपके फोन में मैलवेयर हो सकता है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं कि छह ऐसे एंड्रॉयड एप्स की पहचान की गई है जो कि दो साल गूगल प्ले-स्टोर पर मौजूद हैं और इन एप्स मे मैलवेयर है। इन एप्स की पहचान एक सिक्योरिटी एजेंसी ने की है। आइए जानते हैं इनके बारे में

साइबर सिक्योरिटी रिसर्च फर्म ESET ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि कुल 12 एप्स में एक मैलवेयर है जिसका नाम VajraSpy है, हालांकि छह एप्स को गूगल प्ले-स्टोर से डिलीट कर दिया गया है, लेकिन छह एप अभी भी प्ले-स्टोर पर मौजूद हैं। यह मैलवेयर किसी भी एंड्रॉयड फोन की जासूसी कर सकता है।

मैलवेयर के साथ गूगल प्ले-स्टोर पर मौजूद एप्स के नाम
1)Privee Talk
2)Let’s Chat
3)Quick Chat
4)Chit Chat
5)Rafaqat
6)MeetMe

इस मैलवेयर से बचने के लिए क्या करें?
यदि आपके फोन में इनमें से कोई भी एप है तो उसे तुरंत डिलीट करें। यह मैलवेयर आपके फोन में मौजूद किसी भी जानकारी को हैकर्स तक पहुंचा सकता है। इसके अलावा यह कॉल को भी आपकी जानकारी के बिना रिकॉर्ड कर सकता है। इससे बचने के लिए अपने फोन के सॉफ्टवेयर को अपडेट करें। इसके अलावा यदि आपके फोन के फाइल मैनेजर में कोई संदिग्ध फाइल या फोल्डर दिखता है तो उसे डिलीट करें।