राज्यसभा चुनाव: महाराष्ट्र बीजेपी ने भेजी 9 नामों की लिस्ट, जानिए किन तीन नेताओं का नाम हो सकता है फाइनल

दिल्ली में पार्टी के आलाकमान यह तय करेंगे कि वे कौन से नाम होंगे, जिन्हें नामांकन करने का मौका मिलेगा. महाराष्ट्र से राज्यसभा की 6 सीटों पर चुनाव होंगे।

अगामी 27 फरवरी को राज्यसभा चुनाव वाले हैं, जिसमें महाराष्ट्र की 6 सीटें शामिल हैं. इसे लेकर सत्ताधारी पार्टियों के गठबंधन महायुति (बीजेपी, अजीत पवार की एनसीपी और एकनाथ शिंदे की शिवसेना) का दावा है कि इसमें से 5 सीटें महायुति को मिलेगी. इन पांच सीटों में से तीन सीटें बीजेपी के खाते में जाएंगी।

इस बीच सूत्रों के हवाले से खबर है कि बीजेपी की ओर से राज्यसभा के लिए 9 उम्मीदवारों के नामों की सूची जारी कर उसे दिल्ली भेज दिया गया है. इस वजह से बीजेपी की ओर से राज्यसभा के लिए नामांकन किसे मिलेगा इसका आखिरी फैसला दिल्ली में बैठे पार्टी के टॉप के नेता तय करेंगे।

इन नेताओं के नाम भेजे गए दिल्ली

बीजेपी की ओर से दिल्ली भेजी गई सूची में नारायण राणे, विनोद तावड़े, पंकजा मुंडे, विजया रहाटकर, अमरीश पटेल, माधव भंडारी, चित्रा वाघ, हर्षवर्धन पाटिल और संजय उपाध्याय के नाम शामिल हैं. ऐसे में अब यह देखना अहम होगा कि इन 9 नेताओं में से किन 3 नेताओं को राज्यसभा का नामांकन भरने का मौका मिलेगा।

27 फरवरी को होगा मतदान

चुनाव आयोग ने 29 जनवरी को घोषणा की थी कि 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर 27 फरवरी को मतदान होगा. 13 राज्यों के 50 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 2 अप्रैल को समाप्त होने वाला है, जबकि दो राज्यों के छह सदस्य 3 अप्रैल को रिटायर होने वाले हैं.

राज्यसभा की कहां कितनी सीट

देश के जिन राज्यों में राज्यसभा चुनाव होने हैं उनमें उत्तर प्रदेश (10), महाराष्ट्र (6), बिहार (6), पश्चिम बंगाल (5), मध्य प्रदेश (5), गुजरात (4), कर्नाटक (4), आंध्र प्रदेश (3), तेलंगाना (3), राजस्थान (3), ओडिशा (3), उत्तराखंड (1), छत्तीसगढ़ (1), हरियाणा (1), और हिमाचल प्रदेश (1) शामिल हैं।

राज्यसभा के सदस्य का कार्यकाल छह वर्ष का होता है. बिहार की छह राज्यसभा सीटों पर चुनाव के लिए इलेक्शन कमीशन ने गुरुवार (7 फरवरी) को अधिसूचना जारी की थी. इन छह सीटों पर सांसदों का कार्यकाल अगले महीने समाप्त हो रहा है. वहीं राजस्थान में राज्यसभा की तीन सीटों के लिये नामांकन की प्रक्रिया आठ फरवरी को शुरू हुई।