इतना स्मार्ट कुत्ता: सूझबूझ से बचाई पूरे परिवार की जान,घर में लग जाती भीषण आग,नही देखें आज तक ऐसा VIDEO

हाल में एक घर के अंदर पालतू कुत्ते का ऐसा ही वीडियो वायरल हुआ है जो हैरान करने वाला है. ये एक सीसीटीवी वीडियो है जिसमें घर का बरामदे में एक खटिया पर कुत्ता बैठा है. वह जो करता है उससे पूरे घर की जान बचा लेता है।

कुत्तों की वफादारी, बुद्धिमता और तेज दिमाग से तो दुनिया वाकिफ है. लेकिन कई बार उनकी यही समझ इंसान के लिए इतनी कारगर होती है कि इंसानों ने सोचा भी नहीं होता है. हाल में एक घर के अंदर पालतू कुत्ते का ऐसा ही वीडियो वायरल हुआ है जो हैरान करने वाला है.

ये एक सीसीटीवी वीडियो है जिसमें घर का बरामदे में एक खटिया पर कुत्ता बैठा है. इसी दौरान पास में खड़े इलैक्ट्रिक स्कूटर से जुड़े एक्सटेंशन बोर्ड में शॉट सर्किट होता है और आग लगने लगती है. यही आग धीरे- धीरे इलैक्ट्रिक स्कूटर को पकड़ने लगती है. तभी कुत्ता दौड़कर एक्सटेंशन बोर्ड का खींचता है और किसी तरह उसे इलैक्ट्रिक स्कूटर से अलग करता है. इसके बाद वह वापस आकर खाट पर बैठ जाता है. इस दौरान हल्की सी लगी आग भी बुझ जाती है।

कुल मिलाकर कुत्ते की इस सूझबूझ से पूरा घर भीषण आग में जलने से बच गया. वीडियो टाइम स्टैम्प के अनुसार 6 फरवरी को सीसीटीवी में कैद हुआ था और ट्विटर पर शेयर किया गया था. अगर ऐसा नहीं होता तो स्कूटी पर कपड़े रखे हुए थे. इनमें आग लग सकती थी. वीडियो शेयर करते हुए अकाउंट से लिखा गया, कितना स्मार्ट कुत्ता है।

वीडियो वायरल होने के बाद से लोग कुत्ते की बहादुरी और सूझबूझ की तारीफ करते नहीं थक रहे. वायरल वीडियो कहां का है, ये साफ नहीं है. लेकिन अब तक इसे 10 लाख़ से ज़्यादा लोग देख चुके हैं. इसे देख एक यूजर ने कुत्ते के लिए लिखा, ये कई इंसानों से ज्यादा समझदार है. वहीं किसी और ने लिखा – स्मार्ट डॉग. इसको पता चला कि आग को रोकने के लिए सर्किट को हटाने की जरूरत है।