ज्योतिष्पीठाधीश्वर जगद्गुरु शंकराचार्य का 8 दिवसीय छत्तीसगढ़ में दिव्य आगमन,राजिम, रायपुर, सिमगा और सलधा, भिलाई सहित कई स्थानों में शंकराचार्य जी धार्मिक आयोजनों में होंगे शामिल,

ज्योतिष्पीठाधीश्वर जगद्गुरु शंकराचार्य का 8 दिवसीय छत्तीसगढ़ में दिव्य आगमन

राजिम, रायपुर, सिमगा और सलधा, भिलाई सहित कई स्थानों में शंकराचार्य जी धार्मिक आयोजनों में होंगे शामिल

छत्तीसगढ़ सरकार के अथिति रूप में शंकराचार्य जी का 3 मार्च को रायपुर आगमन

रायपुर। अपने प्रिय छत्तीसगढ़ में ‘परमाराध्य’ परमधर्माधिस उत्तराम्नाय ज्योतिषपीठाधीश्वर जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामि श्री: अविमुक्तेश्वरानंद: सरस्वती ‘1008’ महाराज का दिव्य आगमन हो रहा हैं।

मीडिया प्रभारी अशोक साहू द्वारा दी गई जानकारी

वही, शंकराचार्य के मीडिया प्रभारी अशोक साहू ने बताया कि पूज्यपाद जगद्गुरु शंकराचार्य जी महाराज 8 दिवसीय प्रवास के लिए छत्तीसगढ़ आगमन होगा। तय समयानुसार शंकराचार्य महाराज छत्तीसगढ़ के अतिथि रूप में राजधानी रायपुर 3 मार्च रविवार को पहुंच जाएंगे।

बताते चले कि शंकराचार्य महाराज का आगमन छत्तीसगढ़ सरकार के विशेष विमान से दोपहर में होना है। शंकराचार्य जी के आगमन पर रायपुर विमानतल में सैकड़ो सनातनियों द्वारा दिव्य दर्शन कर पूज्यगुरुदेव जी का स्वागत अभिनन्दन होगा। ब्रह्मचारी डॉ इंदुभवानंद के अगुवाई में श्री शंकराचार्य आश्रम बोरियाकला के लिए प्रस्थान करेंगे जहां अल्प समय विश्राम कर ‘संत सम्मेलन उद्घाटन’ समारोह के लिए राजिम प्रस्थान करेंगे। संत सम्मेलन के मंच से सनातनियों को दर्शन व आशिवर्चन देंगे। ततपश्चात पुनः श्री शंकराचार्य आश्रम बोरियाकला प्रस्थान कर रात्रिविश्राम करेंगे।

3 दिनों तक भक्तों को श्री शंकराचार्य आश्रम में मिलता रहेगा दर्शन लाभ

छत्तीसगढ़ प्रवास के दौरान 3 से 5 मार्च तक शंकराचार्य जी श्री शंकराचार्य आश्रम बोरियाकला में विराजमान रहेंगे। इस दौरान आश्रम में विशेष पूजन दीक्षा विशिष्ठ लोगों से चर्चा व आमजनों को दर्शन लाभ मिलता रहेगा। वही आश्रम प्रभारी ब्रह्मचारी डॉ इंदुभवानंद ने बताया कि बड़े ही सौभाग्यशाली है हम, हमारे पूज्यगुरुदेव ज्योतिष्पीठाधीश्वर के 3 दिवसीय प्रवास शंकराचार्य मठ पर हो रहा हैं, जिसकी खबर मिलते ही भव्य तैयारी हो रही हैं। आश्रम को फूलों से सुसज्जित किया गया है और शंकराचार्य जी के दर्शन लाभ लेने आने वाले सनातनियों के लिए प्रसाद भंडारे की भरपूर व्यवस्था की गई है।

रायपुर शहर में भी आयोजन की तैयारी

वही, मीडिया प्रभारी अशोक साहू ने बताया शंकराचार्य जी के रायपुर प्रवास के दौरान शहर के अलग अलग स्थानों के सनातनियों ने पूर्व में भेट कर भविष्य में शहर आगमन होने पर निवास कर पदार्पण व धर्मसभा के लिए समय मांगा था, वही अब पूज्यगुरुदेव के प्रवास के दौरान यह कार्यक्रम भी बनाया जा सकता है, जिसे लेकर सनातनी उत्साहित हैं।

सिमगा में होगी धर्मसभा

पूज्यगुरुदेव का 6 मार्च को शंकराचार्य आश्रम बोरियाकला रायपुर से सिमगा आगमन होगा जहां बहोरन लाल ताम्रकार के नेतृत्व में भव्य शोभायात्रा निकालकर शंकराचार्य जी को सिमगा बसस्टैंड स्थित हनुमान मंदिर के पास धर्मसभा स्थल लाया जाएगा, जहां मंच के माध्यम से दर्शन एवं आशीर्वचन लाभ मिलेगा। वही ताम्रकार निवास में शंकराचार्य महाराज रात्रिविश्राम करेंगे।

शंकराचार्य करेंगे सपाद लक्षेश्वर धाम में महाशिवरात्रि पर विशेष पूजन

महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर शंकराचार्य महाराज जी 7 मार्च को दोप. 12 बजे सिमगा से कवर्धा के लिए प्रस्थान करेंगे। इस दौरान बेमेतरा के पूर्व विधायक आशीष छाबड़ा के निवास में पदुकापुजन पश्चात कोइलारी जिला कबीरधाम के लिए प्रस्थान करेंगे। वही, ग्राम कोइलारी में श्रीमद्भागवत कथा मंच से दर्शन आशिवर्चन देंगे। तत्पश्चात ग्राम सलधा सपाद लक्षेश्वर धाम में श्री शंकराचार्य आश्रम के प्रस्थान व रात्रि विश्राम करेंगे।

शंकराचार्य के सानिध्य में हजारों श्रद्धालु करेंगे जलाभिषेक

सपाद लक्षेश्वर धाम (सवा लाख शिवलिंग मंदिर) के प्रभारी ब्रह्मचारी ज्योतिर्मयानंद ने बताया कि महाशिवरात्रि महापर्व पर जगद्गुरु शंकराचार्य का सपाद लक्षेश्वर धाम आगमन हो रहा हैं, जिसकी सूचना मिलते ही सम्पूर्ण सलधावासी सहित बेमेतरा जिलावासीयो में भारी उत्साह हैं। जगद्गुरु महाराज के आगमन पर हर जगह स्वागत ग्राम सलधा में शोभायात्रा सहित पारंपरिक वाद्ययंत्र के साथ स्वागत अभिनंदन की तैयारी की जा रही है।

शंकराचार्य जी महाराज का आगमन 7 मार्च की रात सलधा में होगा। रात्रि विश्राम के पश्चात 8 मार्च को महाशिवरात्रि के दिन सवा लाख शिवलिंग मंदिर प्रांगण में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी हजारों सनातनियो को शंकराचार्य जी महाराज के सानिध्य में जलाभिषेक करने का लाभ मिलेगा, जिसकी सम्पूर्ण तैयारी की जा चुकी हैं।

भिलाई वासियों को मिलेगा दर्शन व आशिवर्चन लाभ

महाशिवरात्रि की विशेष पूजा उपरांत 09 मार्च को दोप. 12 बजे ग्राम सलधा से भिलाई के लिए प्रस्थान करेंगे इस दौरान धमधा में नटराज पटेल दीपक सोनी निवास पर पदुकापुजन होगा। इसके पश्चात भिलाई इंडस्ट्रियल एरिया हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के लिए प्रस्थान करेंगे, जहाँ धर्मेंद्र यादव के नेतृत्व में भव्य शोभायात्रा के साथ हनुमान वाटिका में धर्मसभा के माध्यम से दर्शन व आशिवर्चन के पश्चात रात्रिविश्राम होगा।

शंकराचार्य महाराज अपने 8 दिवसीय छत्तीसगढ़ प्रवास के बाद 10 मार्च की सुबह भिलाई से दुर्ग रेल्वे स्टेशन पहुंचेंगे व भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।