लोकसभा चुनाव 2024: कांग्रेस की बड़ी बैठक आज, लोकसभा की सीटों पर उम्मीदवारों के चेहरों पर होगा मंथन, इस दिन होगी उम्मीदवारों की घोषणा,प्रत्याशियों की पहली लिस्ट से पहले देखिये संभावित सूची…

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा की सूची जारी होते ही कांग्रेस भी सक्रिय हो गई है। पांच मार्च को दिल्ली में होने वाली कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक को एक दिन पहले यानी सोमवार चार मार्च को किया जा रहा है। चुनाव को रोचक बनाने और भाजपा को सीधी टक्कर देने के लिए कांग्रेस अपने दिग्गज नेताओं पर दांव लगाने की तैयारी कर रही है।

पीसीसी द्वारा तैयार पैनल में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, टीएस ​सिंहदेव, ताम्रध्वज साहू, रविन्द्र चौबे, अमरजीत भगत, प्रेमसाय सिंह टेकाम, जयसिंह अग्रवाल, शिव डहरिया, उमेश पटेल, अनिला भेडिया के नाम शामिल हैं। वहीं स्क्रीनिंग की बैठक में लोकसभा पर्यवेक्षकों, पीसीसी तथा सर्वे के आधार पर आए तैयार किए गए तीन-तीन नामों के पैनल पर विचार किया जाएगा।

पीसीसी के पास बस्तर को छोड़ सभी लोकसभा सीटों के लिए आवेदन आए थे लेकिन पीसीसी ने आवेदन के अलावा भी जीत सकने वाले प्रत्याशियों के नामों का पैनल तैयार कर लिया है। सूची में जिन नामों को शामिल किया गया है इस आधार पर माना जा रहा है कि कांग्रेस किसी भी सूरत में भाजपा को एकतरफा बढ़त लेने नहीं देना चाह रही है यही वजह है कि कांग्रेस के दिग्गज नेताओं को मैदान में उतारने की प्लानिंग चल रही है।

स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक आज
नईदिल्ली में चार मार्च को स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होगी। इससे पहले 27 जनवरी को छत्तीसगढ़ के लिए गठित स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक राजधानी में आयोजित की गई थी, जिसमें कमेटी की अध्यक्ष रजनी पाटिल, प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी सचिन पायलट व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज की मौजूदगी में 11 सीटों में छह सीटों पर नाम तय कर लिए गए हैं। रायपुर सहित अन्य पांच सीटों पर दो से तीन नामों का पैनल रखा गया है। माना जा रहा था कि फरवरी अंत तक प्रत्याशी घोषित कर दिए जाएंगे पर ऐसा नहीं हो पाया। प्रत्याशियों की घोषणा में भाजपा ने बाजी मारते हुए एक मार्च को सभी 11 सीटों पर प्रत्याशी तय कर दिए। पहले प्रत्याशी घोषित करके भाजपा ने कांग्रेस को चिंता में डाल दिया है।

लोकसभावार इनके नामों की चर्चा
बस्तर- दीपक बैज, लखेश्वर बघेल।
राजनांदगांव- भूपेश बघेल, महेश चंद्रवंशी, ममता चंद्राकर, छन्नी साहू, भोलाराम साहू।
रायपुर- डा. राकेश गुप्ता, सुशील आनंद शुक्ला, ,डिगेश्वरी वर्मा, चोवाराम वर्मा, रविंद्र चौबे।
कांकेर- वीरेश ठाकुर, नरेश ठाकुर, शिशुपाल सिंह, फूलोदेवी नेताम, अनिला भेंड़िया।
महासमुंद- धनेन्द्र साहू, ताम्रध्वज साहू, राजेश तिवारी, गुरमुख सिंह होरा, देवेंद्र बहादुर सिंह, उमेश साहू।
दुर्ग- ताम्रध्वज साहू, बृजमोहन सिंह,राजेन्द्र साहू, प्रतिमा चंद्राकर,
कोरबा- ज्योत्सना महंत, चरणदास महंत, जयसिंह अग्रवाल
सरगुजा- शशि सिंह, अमरजीत भगत, प्रेमसाय सिंह टेकाम
रायगढ़- रामनाथ सिदार, श्रवण सिदार, लालजीत सिंह राठिया, रानी जयमाला सिंह, अमरजीत भगत।
जांजगीर-चांपा-डा मेनका, जयमाला सिंह, पीआर खूटे, शिव डहरिया, रमेश पैगवार, राइसकिंग खुटे, डा. शिव कुमार डहरिया।
बिलासपुर- टीएस सिंहदेव, संतोष कौशिक, शैलेश पांडे, रामचरण यादव, रामशरण यादव, राजेंद्र शुक्ला।

रायपुर में मामला अटका
रायपुर सीट से भाजपा ने उच्च शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल को प्रत्याशी बनाया है। आठ बार के विधायक को सांसद टिकट देने की घोषणा के बाद से ही रायपुर में कांग्रेस की चिंता बढ़ गई है। बृजमोहन के सामने किसे चुनाव लड़ाया जाए इस पर पार्टी मंथन कर रही है। पार्टी यहां किसी पूर्व विधायक को अवसर दे सकती है। भाजपा ने तीन महिला प्रत्याशियों को टिकट दिया है। इसे देखते हुए कहा जा रहा है कि कांग्रेस भी तीन से चार सीटों पर महिला प्रत्याशी को मौका दे सकती है।