लोकसभा चुनाव 2024: कांग्रेस पार्टी आज जारी करेगी लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों की सूचि…,पूर्व सीएम भूपेश बघेल, ताम्रध्वज साहू लड़ेंगे चुनाव,जानें पूरी डीटेल

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस पार्टी ने आज सेंट्रल इलेक्शन कमेटी की बैठक बुलाई है।

राजनीतिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस बैठक में कांग्रेस उम्मीदवारों के नामों की पहली लिस्ट फाइनल होगी।कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे सेंट्रल इलेक्शन कमेटी के अध्यक्ष हैं, इस कमेटी में पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी भी शामिल हैं। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने ट्वीट कर बताया कि कांग्रेस सेंट्रल इलेक्शन कमेटी की पहली बैठक 7 मार्च को शाम 6 बजे होगी। इसमें लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम तय किए जाएंगे।

लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणापत्र तैयार करने की जिम्मेदारी संभाल रहे कांग्रेस पैनल ने भी मसौदा तैयार कर लिया है। इस पर अब कांग्रेस कार्य समिति चर्चा करेगी। घोषणापत्र कमेटी के अध्यक्ष और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने बताया कि वे कांग्रेस अध्यक्ष के सामने ड्राफ्ट को पेश करेंगे। उन्होंने बताया कि हमने घोषणापत्र का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। अब यह कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सामने पेश किया जाएगा। कमेटी की बैठक में इस पर फाइनल मुहर लगेगी। इसके बाद यह कांग्रेस पार्टी का घोषणापत्र बन जाएगा। उन्होंने बताया कि आज इसे कांग्रेस अध्यक्ष के सामने पेश किया जाएगा।

इससे पहले मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि इस बार प्रियंका गांधी रायबरेली सीट से चुनाव मैदान में उतर सकती हैं। ये सीट कांग्रेस की परंपरागत सीट रही है। यहां से अभी सोनिया गांधी लोकसभा सांसद हैं। लेकिन सोनिया इस बार राजस्थान से राज्यसभा पहुंच गई है। ऐसे में इस सीट से प्रियंका गांधी के लड़ने की चर्चा है। वहीं राहुल गांधी एक बार फिर अमेठी और वायनाड से चुनाव लड़ सकते हैं। देश में अप्रैल-मई में आम चुनाव होने हैं। इससे पहले बीजेपी ने 2 मार्च को 195 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया। बीजेपी की पहली लिस्ट में 34 सांसदों के टिकट काटे गए हैं। जबकि इस लिस्ट में 34 केंद्रीय मंत्रियों और 3 पूर्व सीएम को उम्मीदवार बनाया गया है। बीजेपी की पहली लिस्ट में 24 महिलाओं के भी नाम हैं। पीएम मोदी वाराणसी, अमित शाह गांधीनगर, राजनाथ सिंह लखनऊ और स्मृति ईरानी अमेठी से चुनाव मैदान में हैं।

कांग्रेस इन्हें उतार सकती है चुनावी मैदान में

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कांग्रेस राजनांदगांव से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, दुर्ग से पूर्व मंत्री ताम्रध्वज साहू, रायपुर से डॉक्टर राकेश गुप्ता,विकास उपाध्याय,सुशील आनंद शुक्ला, महासमुंद से उमेश पटेल, पूर्व मंत्री धनेंद्र साहू, जांजगीर से पूर्व मंत्री शिव डहरिया, कोरबा से सांसद ज्योत्सना महंत (महिला), चरणदास महंत, बस्तर से लखेश्वर बघेल, हरीश लखमा, पीसीसी अध्यक्ष दीपक बैज, कांकेर से बीरेश ठाकुर या पूर्व मंत्री अनिला भेंड़िया, सरगुजा से शशि सिंह ( महिला ), प्रेम साय सिंह, रायगढ़ से विधायक लालजीत सिंह,अमरजीत भगत, बिलासपुर से टी एस सिंहदेव, संतोष कौशिक को लोक सभा चुनाव में उतार सकती है।