Petrol Diesel Price: आज से दो रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, लोकसभा चुनाव से पहले सरकार की घोषणा

लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र की भाजपा सरकार ने एक और बड़ा फैसला किया है। सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी करने का फैसला किया है। जानकारी के मुताबिक, पेट्रोल और डीजल की कीमतें 2 रुपये प्रति लीटर कम की गई हैं। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट किया कि पेट्रोल और डीजल के दाम ₹2 रुपये कम करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर साबित कर दिया कि करोड़ों भारतीयों के अपने परिवार का हित और सुविधा सदैव उनका लक्ष्य है।

लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा से पहले सरकार ने गुरुवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की है. सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMCs) ने देश भर में पेट्रोल और डीजल पर 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती की है, जो 15 मार्च को सुबह 6 बजे से प्रभावी होगी. दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें अब 94.72 रुपये प्रति लीटर होंगी जो पहले 96.72 रुपये प्रति लीटर थीं. हाल ही में एलपीजी और सीएनजी की कीमतों में कटौती के साथ, अटकलें लगाई जा रही थीं कि लोकसभा चुनावों के मद्देनजर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती हो सकती है. कच्चे तेल की कीमतों में सुधार के बावजूद मई 2022 से भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ था।

कितनी कम होंगी कीमतें
इस कटौती के बाद दिल्ली में कीमत 96.72 रुपये से घटकर 94.72 रुपये हो जाएगी, जबकि मुंबई में दरें 106.31 रुपये से बढ़कर 104.21 रुपये हो जाएंगी. इसके अलावा कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 106.3 रुपये से घटकर 103.94 रुपये और चेन्नई में पेट्रोल का रेट 102.63 रुपये से घटकर 100.75 रुपये हो जाएगा.
केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दी जानकारी
केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा ”पेट्रोल और डीजल के दाम 2 रुपये कम करके देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने एक बार फिर साबित कर दिया कि करोड़ों भारतीयों के अपने परिवार का हित और सुविधा सदैव उनका लक्ष्य है।

पुरी ने कहा ”जब विश्व मुश्किल दौर से गुजर रहा था. विकसित और विकासशील देशों में पेट्रोल के दामों में 50-72 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी हुयी और हमारे आसपास के कई देशों में तो पेट्रोल मिलना ही बंद हो गया तब भी, 1973 के बाद आये पचास साल के सबसे बड़े तेल संकट के बावजूद, मोदी जी के दूरदर्शी और सहज नेतृत्व के कारण मोदी के परिवार पर आंच नहीं आयी. भारत में पेट्रोल के दाम बढ़ने के बजाय पिछले ढ़ाई बर्षों में 4.65 प्रतिशत कम हुए!”
भारत इकलौता ऐसा देश, जहां दाम नहीं बढ़े
हरदीप सिंह पुरी ने कहा ” भारत इकलौता ऐसा देश था जहां पेट्रोल और डीज़ल के दाम बढ़े नहीं, बल्कि कम हुए. हमने जहां से हुआ अपने देशवासियों के लिए तेल खरीदा. मोदी जी के प्रधानमंत्री बनने के पहले हम 27 देशों से कच्चा तेल खरीदते थे, लेकिन उनके नेतृत्व में अपने देशवासियों को सस्ता पेट्रोल, डीज़ल और गैस पहुंचाने के लिए इस दायरे को बढ़ाया और अब हम 39 देशों से मोदी के परिवार की ज़रूरतें पूरी करने के लिए कच्चा तेल खरीदते हैं.”

राजस्थान सरकार ने वैट घटाया
राजस्थान सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर वैट घटाने का फैसला किया है. राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल दोनों पर 2-2 फीसदी वैट कम किया है. यह फैसला आज हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया. राजस्थान में वैट में कटौती के बाद अब पेट्रोल के दामों 1 रुपये 40 पैसे से लेकर 5.30 पैसे तक कम होंगे. वहीं डीजल पर वैट दरों की कटौती से 1.34 पैसे से लेकर 4.85 पैसे तक कीमतें कम हो जाएंगी।