हर्षोल्लास से मनी होली, पूरे जिले में कोई अप्रिय घटना नहीं, वैशाली नगर विधायक रिकेश सेन ने की प्रशंसा, पुलिस कप्तान बोले – “जनता का पुलिस को मिला भरपूर सहयोग”

हर्षोल्लास से मनी होली, पूरे जिले में कोई अप्रिय घटना नहीं, वैशाली नगर विधायक रिकेश सेन ने की प्रशंसा, पुलिस कप्तान बोले – “जनता का पुलिस को मिला भरपूर सहयोग”

भिलाई नगर, 25 मार्च। होली को लेकर जिला और पुलिस प्रशासन की चाक चौबंद सुरक्षा के इंतजाम की वजह से वैशाली नगर विधानसभा में शांतिपूर्ण ढंग से आज रंगों का त्यौहार होली धूमधाम से सेलिब्रेट किया गया। इस दौरान छावनी, सुपेला, जामुल, वैशाली नगर, खुर्सीपार थाना और स्मृति नगर चौकी सहित अतिरिक्त बल की तत्परता शांतिपूर्ण होली संपन्न कराने में सफल रही। वैशाली नगर विधायक रिकेश सेन ने कहा कि अब छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री विष्णुदेव की सरकार है। जिला कप्तान सहित पुलिस अधिकारियों की कल से लगातार मुस्तैदी और फील्ड में सक्रिय भूमिका का ही परिणाम है कि होली के दिन एक भी अप्रिय घटना नहीं हुई। इस बार शराब के नशे में हुड़दंग करने वालों के आलावा मारपीट सहित अन्य संदिग्ध गतिविधियों में संलिप्त रहने वालों को न सिर्फ कडे़ निर्देश थे बल्कि ऐसे आशंकित लोगों को जिला प्रशासन ने होली के पूर्व ही कैद कर लिया था नतीजतन क्षेत्र की शांतिप्रिय जनता का प्रशासन को पूरा सहयोग मिला और शांतिपूर्ण ढंग से शालीनतापूर्वक होली जैसा बड़ा त्यौहार हम सभी ने हर्षोल्लास के साथ मनाया है। इसके लिए जिला व पुलिस प्रशासन को श्री सेन ने साधुवाद दिया है।


आपको बता दें कि जिला प्रशासन के द्वारा सभी थानों को साफ तौर पर निर्देश दिया गया था कि होली में लफंगो पर विशेष नजर रखी जाए। सभी प्रमुख चौक-चौराहों पर पुलिस बल की तैनाती की गई थी। वैशाली नगर विधानसभा क्षेत्र में होली को लेकर श्रमिक इलाकों कैम्प, राम नगर, छावनी, जामुल में खासा उत्साह देखा गया। चारों तरफ खुशनुमा माहौल कायम था। इस त्यौहार को लेकर बच्चों व नवयुवकों में तो उत्साह था ही बूढ़े लोग भी खासे उत्साहित थे। उन पर भी फगुनहट इस कदर सवार थी कि वे भी रंग में गोता लगाते हुए इस त्यौहार का लुत्फ उठाते रहे। सभी जगह होली शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गई। होली के अवसर पर रंग में भंग डालने वाले हुड़दंगियों से निपटने के लिए एसपी ने नगर समेत जिले के सभी थाना क्षेत्रों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए थे। आज लोगों ने एक-दूसरे को अबीर-गुलाल लगाकर एवं पारंपरिक होली गीत गाकर एक-दूसरे को रंग से सराबोर जरूर किया मगर इस दौरान नशे में मारपीट जैसी अप्रिय कोई घटना नहीं हुई और रंगो का त्यौहार होली धूमधाम एवं सौहार्दपूर्ण रूप से मना। होली की सुबह होते ही फेसबुक, वाट्सएप्प, एसएमएस के आलावा सोशल नेटवर्किंग माध्यमों से लोगों ने होली की शुभकामनाएं देते हुए तस्वीरें साझा कीं। नीला, पीला, हरा गुलाबी कच्चा पक्का रंग से महिला, पुरूष, युवा व बच्चे होली के रंग में सराबोर रहे। रंगों से बचने के लिए कोई इधर भाग रहा था तो कोई उधर, परंतु रंग, अबीर और गुलाल से सभी रंगे नजर आए। लोग टोलियां बनाकर एक दूसरे को होली की शुभकामना देते नजर आए। रंगों के इस अनूठे पर्व को मानने में महिलाएं व बच्चियां भी पीछे नहीं दिखीं। लोगों ने खूब जमकर रंग गुलाल उड़ाए। होली गीतों से वातावरण गुंजायमान रहा। वैशालीनगर विधानसभा में होली के दौरान कहीं कोई अप्रिय घटना नहीं हुई। थाने में मौजूद पुलिसकर्मियों के अतिरिक्त जिले से आए बल को भी चौक चौराहों पर तैनात किया गया था। हिन्दू तथा मुस्लिम भाइयों ने भाईचारे का परिचय देते हुए एक दूसरे को गुलाल के साथ गले भी लगाया। अबकी होली में लोगों ने प्राकृतिक रंगों को ज्यादा स्थान दिया।
वैशाली नगर सहित सम्पूर्ण दुर्ग जिले में होली के त्यौहार को शांतिपूर्ण तरीके से मनाए जाने को लेकर जिला पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद रही। जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रो में फिक्स पॉइंट बनाये गये जिसमें करीबन तीन सौ से ज्यादा की संख्या में अतिरिक्त बल को तैनात किया गया था। दुर्ग जिले के शहरी और देहात इलाके में दुर्ग पुलिस के जवान पूरी मुस्तैदी के साथ सुबह से तैनात रहे और संदिग्ध वाहन चालकों पर अपनी निगरानी बनाये रखे हुये थे। होली त्यौहार में हुड़दंगियों पर नकेल कसने के लिए दुर्ग पुलिस ने जिले के विभिन्न चौक- चौराहो फिक्स पॉइंट पर पुलिस जवान तैनात किये थे। जहाँ आने-जाने वाले दुपहिया और चौपहिया वाहनों पर ये जवान अपनी निगाहें जमाए हुये थे। संदिग्ध वाहनों की आशंका पर पुलिस के जवान वाहन चालकों के दस्तावेजों की भी जांच में जुटे रहे। जिले के सभी छोटे बड़े चौक चौराहों पर अमूमन यही स्थिति दिन भर देखने को मिली।
एसपी जितेन्द्र शुक्ला ने बताया कि होली त्यौहार को लेकर दुर्ग पुलिस द्वारा पूरी तरह से बंदोबस्त किया गया था ताकि आमजन शांतिपूर्ण तरह से होली का त्यौहार मना सकें। जिले की जनता का भी पूरा सहयोग मिला नतीजतन सम्पूर्ण जिला में शांतिपूर्ण ढंग से होली का त्यौहार लोगों ने सेलिब्रेट किया।