एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा: आपस में टकराए इंडिगो और एयर इंडिया के विमानों के पंख,जानिए आगे क्या हुआ?

कोलकाता एयरपोर्ट पर उड़ान से पहले दो विमानों के बीच टक्कर हो गई जिससे बड़ी दुर्घटना होते-होते बच गई। डीजीसीए ने इसकी जानकारी दी है और कहा है कि इसकी जांच की जाएगी।

कोलकाता एयरपोर्ट पर बुधवार को एक बड़ा हादसा टल गया। मंगलवार को उड़ान से पहले दो विमान आपस में टकरा गए। फ्लाइट में बैठे यात्रियों की जान सांसत में आ गई लेकिन सभी यात्री एक बड़ी दुर्घटना से बाल-बाल बच गए। जानकारी के मुताबिक दो विमान यात्रियों को ले जा रहे थे और इसमें से एक फ्लाइट कोलकाता से चेन्नई जा रही थी तो वहीं दूसरी फ्लाइट कोलकाता से दरभंगा जा रही थी। उड़ान से पहले दोनों विमानों के बीच टक्कर ऐसी हुई कि टक्कर के कारण चेन्नई जाने वाली विमान का विंग टिप टूट गया और इस टक्कर से दूसरे विमान का पंख भी टूट गया। इस पूरे मामले की जानकारी डीजीसीए को दे दी गई है। घटना बुधवार की सुबह करीब 11 बजे की है। जानकारी मिलते ही डीजीसीए ने घटना की उच्च स्तरीय जांच शुरू कर दी है।

इंडिगो प्रवक्ता ने बताया कि कोलकाता हवाईअड्डे पर इंडिगो के एक विमान और दूसरे वाहक के विमान के बीच मामूली टक्कर की सूचना मिली। प्रोटोकॉल के अनुसार, विमान निरीक्षण और आवश्यक जांच के लिए वापस लौट आया। नतीजतन, कोलकाता और दरभंगा के बीच इंडिगो की उड़ान 6E 6152 में देरी हुई है। सभी यात्रियों को जलपान उपलब्ध कराया गया है और यात्रियों को देरी और असुविधा को कम करने के लिए एक वैकल्पिक विमान की व्यवस्था की गई है। इंडिगो हर चीज से ऊपर यात्री सुरक्षा को प्राथमिकता देती है। प्रोटोकॉल के अनुसार, घटना की रिपोर्ट उचित समय पर डीजीसीए को सौंपी जाएगी।

हादसे के बाद DGCA ने लिया यह एक्शन

डीजीसीए ने इस हादसे के बाद इंडिगो एयरलाइंस के पायलट्स पर एक्शन लिया है. विमानन कंपनी के इन पायलट्स को रोस्टर से हटा दिया (ऑफ रोस्टर करना) है. हादसे के बाद मौके से कुछ तस्वीरें भी आईं, जिनमें एक प्लेन का पंख क्षतिग्रस्त नजर आया और उसका एक हिस्सा टूटकर नीचे दिखाई दिया.

इंडिगो एयरलाइंस के लिए ये नई घटना नहीं!

वैसे, यह पहला मौका नहीं है जब इस प्रकार की कोई घटना रनवे पर हुई हो. लगभग एक साल के भीतर इस तरह के चार मामले (सात मार्च 2024, 17 नवंबर 2023, 15 जून 2023 और 11 जून 2023 को) सिर्फ इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट्स के साथ देखने को मिले थे.