mahtari vandan yojana: लोकसभा चुनाव से पहले महतारी वंदन योजना की तीसरी किस्त मई महीने में इस दिन जारी होगी।

छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान के पहले ही महतारी वंदन योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं को एक-एक हजार रुपए की तीसरी किस्त की राशि 1 मई को मिलेगी।

इस योजना के तहत राज्य की 70 लाख से ज्यादा लाभार्थी महिलाओं के बैंक खातों में तीसरी किस्त के रूप में लगभग 700 करोड़ रुपए की राशि डीबीटी के जरिए अंतरित की जाएगी. महिला व बाल विकास विभाग ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की घोषणा के अनुरूप महतारी वंदन योजना की तीसरी किस्त की राशि का भुगतान हर महीने के पहले सप्ताह में ही किया जाना है. मुख्यमंत्री द्वारा हाल ही में कई चुनावी जनसभाओं में भी महतारी वंदन योजना की तीसरी किस्त की राशि का भुगतान तीसरे चरण के मतदान के पहले ही जारी किए जाने की घोषणा जा चुकी है.

1 मई को महिलाओं के खाते में महतारी वंदन योजना की तीसरी किस्त आएगी. पैसे डीबीटी के माध्यम से डाले जा रहे हैं. महिलाओं को जो हमने वादा किया था कि सालाना 12 हजार रुपये देंगे. प्रति माह के दर से 1000 रुपये प्रति माह दिया जाएगा।

महतारी वंदन योजना के तहत् हर महीने शादीशुदा महिलाओं को सरकार की ओर से पैसा दिया जाता है। हर महीने 1000-1000 रुपए पात्र महिलाओं के खाते में डीबीटी के माध्यम से डाले जाते हैं। इस तरह सालाना 12 हज़ार रुपए दिए जाते हैं। इस योजना के तहत् पहली क़िस्त की राशि 10 मार्च को महिलाओं के खाते में डाला गया था। दूसरी किस्त की राशि 4 अप्रैल 2024 को महिलाओं के खाते में डाला गया। तीसरी क़िस्त की राशि 1 मई को महिलाओं के खाते में डाला जावेगा