आपका AC भी न बन जाए धधकता गोला, मामूली सी गलती से लग सकती है आग, ये जान लेंगे तो बच जाएंगे,पढ़िए पूरी रिपोर्ट

{"remix_data":[],"remix_entry_point":"challenges","source_tags":[],"origin":"unknown","total_draw_time":0,"total_draw_actions":0,"layers_used":0,"brushes_used":0,"photos_added":0,"total_editor_actions":{},"tools_used":{"clone":2},"is_sticker":false,"edited_since_last_sticker_save":true,"containsFTESticker":false}

अगर आप भी गर्मी भगाने के लिए एसी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको कुछ जरूरी चीज़ का खास ख्याल रखने की जरूरत है. आइए जानते हैं गर्मी में किन सावधानियों को ध्यान में रखना जरूरी होता है जिससे कि आग लगने का खतरा न रहे।

गर्मी ऐसी पड़ रही है कि लगता है कि हर समय ठंडी हवा में बैठे रहा जाए. जिन लोगों के घरों में पंखा है, वह तो उसी से काम चला रहे हैं. लेकिन जिनके घर में कूलर है, वह भी गर्मी से परेशान हैं. कूलर छोड़िए तापमान इतना ज्यादा होता जा रहा है कि एसी ने भी तौबा बोल दिया है. जी हां, भारत के ज्यादातर हिस्सों में बहुत खतरनाक गर्मी पड़ रही है, और ऐसे में बहुत से लोग ये शिकायत कर रहे हैं कि उनके एसी ठीक से काम नहीं कर रहे हैं. कई लोग इस बात से परेशान हैं कि उनका एयर कंडिशनर बहुत तेजी से ट्रिप हो रहा है, और कंप्रेसर उठ ही नहीं पा रहा है. स्प्लिट हो या विंडो, जब तक एसी का कंप्रेसर ऑन नहीं होगा तब तक ठंडी हवा नहीं आएगी।

एक लोकल AC टेक्नीशियन सलीम से बात करने पर पता चला कि ऐसा तेज गर्मी के कारण हो रहा है. तामपान के 45 डिग्री पार होने के बाद एसी को ठंडक देने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है, और ये तेजी से गर्म हो जाता है. जिसकी वजह से ये बार-बार ट्रिप हो जाता है, और कंप्रेसर चालू नहीं हो पाता है।

लगातार चलाया तो लगेगी आग!
इतनी गर्मी में एसी के बिना तो नहीं रहा जा सकता है, लेकिन टेक्नीशियन का कहना है कि एसी चलाने के दौरान इसे बीच-बीच में 7 से 9 मिनट के लिए बंद करते रहना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इससे आग लगने का खतरा भी रहता है. ऐसा इसलिए क्योंकि गर्मी में कंप्रेसर भी तेजी से गर्म होता है और अगर इसे बिना बंद किए लंबे समय तक चलाते रहा जाए तो ओवरहीट होकर इसमें आग लगने का खतरा बढ़ जाता है.

शेड भी जरूरी- अगर आपके पास स्प्लिट एसी है और उसके आउटडोर यूनिट पर डायरेक्ट धूप पड़ती है तो इसके वजह से भी कंप्रेसर ठंडा नहीं कर पाता है. तो आपको करना ये होगा कि इसके आउटडोर यूनिट पर शेड लगा दीजिए. बताया गया है कि ऐसा करने से एसी कंप्रेसर पर 5-6 डिग्री तक कम असर पड़ता है।
टेक्नीशियन ने ये भी बताया कि अगर गर्मी के कारण बार-बार एसी बंद हो रहा है तो एक आसान काम ये किया जा सकता है कि उसके पीछे की तरफ एक दो मग पानी डाल दिया जाए. अगर आपके पास विंडो एसी है तो पीछे जो कॉयल होती है, उसपर पानी डाला जा सकता है. नहीं तो अगर कमरे में स्प्लिट एसी है और उसका आउटडोर यूनिट छत पर रखा है तो इसके पंखे के पीछे दिए कॉयल पर पानी डाला जा सकता है।