छत्तीसगढ़ में कांग्रेस-भाजपा को कितनी सीटें मिल सकती हैं,किसका हो गया सूपड़ा साफ,जानिए Exit Poll के आंकड़े

{"remix_data":[],"remix_entry_point":"challenges","source_tags":[],"origin":"unknown","total_draw_time":0,"total_draw_actions":0,"layers_used":0,"brushes_used":0,"photos_added":0,"total_editor_actions":{},"tools_used":{"clone":1},"is_sticker":false,"edited_since_last_sticker_save":true,"containsFTESticker":false}

छत्तीसगढ़ की आवाज के एग्जिट पोल में बीजेपी कांग्रेस पर भारी पड़ती दिख रही है। छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 10-11 सीटें मिल सकती हैं।

लोकसभा चुनाव 2024 के अंतिम चरण में मतदान खत्म होने के बाद अब सबकी निगाहें टीवी चैनलों के एग्जिट पोल पर आकर टिक गई हैं। हर कोई जानना चाहता है। किस पार्टी को कितनी सीटें मिल रही हैं। छत्तीसगढ़ मतदाताओं ने बीजेपी या कांग्रेस किसको अपना आशीर्वाद दिया है। इंडिया टीवी-CNX ने इसके बारे में जानने की कोशिश की।

बीजेपी जीत सकती है 10 सीटें

छत्तीसगढ़ में बीजेपी क्लीन स्वीप करती नजर आ रही है। बीजेपी पिछली बार की तरह इस बार भी कांग्रेस पर भारी दिख रही है। एग्जिट पोल के अनुसार, छत्तीसगढ़ की 11 सीटों में से बीजेपी 10-11 सीटें जीत सकती है। कांग्रेस को 0-1 सीट मिलने की संभावना है।

आदिवासी वोटर्स पर किसकी पकड़

बता दें कि छत्तीसगढ़ के आदिवासी वोटों में बीजेपी पहले ही सेंध लगा चुकी है। विधानसभा चुनावों के बाद से बीजेपी ने यहां अपनी पोजिशन स्ट्रांग की है। लोकसभा की सीटों पर इसका असर दिख सकता है। बीजेपी ने विधानसभा चुनाव के बाद प्रदेश को आदिवासी मुख्यमंत्री दिया था।

2014 और 2019 में बीजेपी का था दबदबा

साल 2019 के लोकसभा चुनान में बीजेपी 50.7 प्रतिशत वोट के साथ 9 सीटें जीती थी। जबकि कांग्रेस 40.9 प्रतिशत वोट शेयर के साथ दो सीटों पर जीत दर्ज की थी। बीजेपी 2014 के लोकसभा चुनाव में 10 सीटें जीती थी। राजनांदगांव, महासमुंद, कांकेर, सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर-चंपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग, रायपुर लोकसभा सीटें हैं। इस बार बीजेपी और कांग्रेस ने जीताऊ उम्मीदवारों को टिकट दिया था। पूर्व सीएम भूपेश बघेल,पूर्व गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू भी कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।