भीषण गर्मी से अब बस मिलने वाली है राहत: रायपुर के आस-पास जिलों में हल्की बारिश की संभावना,जानें कैसा रहेगा मौसम का हाल

देश के कई हिस्सों में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है। छत्तीसगढ़ में तापमान 47 के आसपास पहुंच रहा है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले कुछ दिनों के लिए कई राज्यों में लू चलने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड और ओडिशा में लू चलने की संभावना है। हालांकि इसकी तीव्रता में धीरे-धीरे कमी आएगी।

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर सहित आस-पास के जिले में देर रात बादल छाए रहने से लोगों को गर्मी से थोड़ी रहत मिली है। वहीं नौतपा की भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग IMD ने प्रदेश के कुछ जिलों में जमकर बारिश होने की आशंका भी जताई है। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि, प्रदेश का तापमान 44 डिग्री तक पहुंच सकता है।

ऐसा इसलिए कहा जाए रहा है क्योंकि, देश में प्री मानसून की एंट्री हो गई है। केरल के कई जिलों में बीते दिनों जमकर बारिश हुई है। मानसून की एंट्री का असर अब chhattisgarh में भी देखने को मिलेगा और प्रदेश की जनता को जल्द गर्मी से राहत मिलेगी। प्रदेश में अचानक मौसम में बदलाव होगा और जमकर बारिश होगी। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ में 13 जून तक मानसून दस्तक दे देगा।

देश के अन्य राज्यों का मौसम का हाल
स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान, लक्षद्वीप, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है. आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, तेलंगाना, तमिलनाडु और पूर्वोत्तर बिहार में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. अगले दो दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में गरज के साथ बारिश के साथ धूल भरी आंधी चल सकती है. विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल, पश्चिमी हिमालय और कोंकण और गोवा में हल्की बारिश संभव है।