Lok Sabha Election Results: कैसे और कहां देख पाएंगे लोकसभा चुनाव के ताजा नतीजे? यहां मिलेगी पल-पल की अपडेट,जानें और क्या रहेगा खास…

{"remix_data":[],"remix_entry_point":"challenges","source_tags":[],"origin":"unknown","total_draw_time":0,"total_draw_actions":0,"layers_used":0,"brushes_used":0,"photos_added":0,"total_editor_actions":{},"tools_used":{"clone":2},"is_sticker":false,"edited_since_last_sticker_save":true,"containsFTESticker":false}

लोकसभा चुनाव के सभी सात चरणों के मतदान की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अब 4 जून (मंगलवार) को होने वाली मतगणना का सभी को इंतजार है। मतगणना के रुझान और चुनाव नतीजे चुनाव आयोग के आधिकारिक वेबसाइट पर देखे जा सकेंगे। एग्जिट पोल के अनुसार इस चुनाव में एनडीए को बढत मिल रही है तो वहीं विपक्षी गठबंधन ने 295 से ज्यादा सीट हासिल करने का दावा किया है।

देशभर में सात चरणों के दौरान हुए मतदान के बाद सभी की नजरें 4 जून के नतीजों पर टिकी हुई है। लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे 4 जून मंगलवार को सुबह से ही आना शुरू हो जाएंगे। एक तरफ एग्जिट पोल में एनडीए को बढ़त मिलता दिख रहा है तो वहीं दूसरी ओर विपक्षी गठबंधन INDIA ने 295 से अधिक सीटें हासिल करने का दावा किया है।

देश के सबसे बड़े चुनाव के नतीजों का बेसब्री से इंतजार
28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों के सभी 543 लोकसभा क्षेत्रों के लिए सात चरणों का मतदान शनिवार, 1 जून को समाप्त हुआ और अब सभी को देश के सबसे बड़े चुनाव के नतीजों का बेसब्री से इंतजार है। चुनाव आयोग ने मतगणना की पूरी तैयारी कर ली है। न केवल लोकसभा बल्कि ओडिशा और आंध्र प्रदेश के विधानसभा चुनाव के नतीजे भी मंगलवार को आ जाएंगे।

आइये यहां जान लेते है कि 4 जून को कब होगी वोटिंग और आप ECI वेबसाइट पर चुनाव परिणाम कैसे देखे पाएंगे?

चुनाव आयोग के अनुसार, लोकसभा चुनाव, आंध्र प्रदेश और ओडिशा की विधानसभाओं और विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनावों के लिए मतों की गिनती मंगलवार, 4 जून को सुबह 8 बजे से होगी।
सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में राज्य विधानसभा चुनावों के लिए मतों की गिनती रविवार, 2 जून को की गई।
सिक्किम में, मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग के नेतृत्व में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) ने 32 में से 31 सीटें जीतकर शानदार जीत हासिल की।
​​अरुणाचल प्रदेश में भाजपा 60 में से 46 सीटें जीतकर सरकार बनाएगी।

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर चुनाव परिणाम कैसे देखें?
विधानसभा क्षेत्र/संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर/सहायक रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा दर्ज किए गए डेटा के अनुसार, मतगणना के रुझान और परिणाम, चुनाव आयोग की वेबसाइट https://results.eci.gov.in/ और साथ ही वोटर हेल्पलाइन ऐप, iOS और Android मोबाइल ऐप दोनों पर उपलब्ध होंगे।