मोदी कैबिनेट के मंत्रियों की लिस्ट फाइनल: सूची में राजनाथ, गडकरी, जयंत समेत यह नाम भी शामिल,देखिए मोदी कैबिनेट की ‘फाइनल लिस्ट’

{"remix_data":[],"remix_entry_point":"challenges","source_tags":[],"origin":"unknown","total_draw_time":0,"total_draw_actions":0,"layers_used":0,"brushes_used":0,"photos_added":0,"total_editor_actions":{},"tools_used":{"clone":1},"is_sticker":false,"edited_since_last_sticker_save":true,"containsFTESticker":false}

नरेंद्र मोदी आज शाम राष्ट्रपति भवन में लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं. करीब एक दशक बाद देश में फिर से गठबंधन सरकार की वापसी हो रही है. साल 2014 और 2019 से बीजेपी को अपने दम पर बहुमत हासिल हुआ था. लेकिन इस बार के लोकसभा चुनाव में भगवा पार्टी बहुमत के आंकड़े 272 से 32 कम रह गई है. हालांकि, भाजपा नीत गठबंधन एनडीए को 293 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत प्राप्त है. चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी और नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड एनडीए के दो प्रमुख घटक दल हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ लेने से पहले मोदी कैबिनेट के संभावित मंत्रियों के पास फोन पहुंचने शुरू हो गए हैं। हालांकि, अभी तक आधिकारिक रूप से कोई बयान सामने नहीं आया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अनुप्रिया पटेल, जयंत चौधरी, जीतन राम मांझी को फोन से बताया गया है कि उन्हें कैबिनेट की शपथ लेनी है। वहीं सहयोगी दलों के संभावित मंत्रियों को भी फोन किया गया है।

बता दें, अनुप्रिया पटेल की अपना दल (सोनेलाल) ने दो सीटों पर चुनाव लड़ा था, जिसमें से अनुप्रिया पटेल अपनी ही सीट जीत सकी थी। वहीं जीतनराम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (सेक्युलर) के खाते में एनडीए से एक ही सीट गई थी और इस सीट (गया) से वह खुद चुनाव लड़े और जीतकर संसद पहुंचे। वहीं जयंत चौधरी की पार्टी को दो सीटें मिली थीं और दोनों ही सीटों पर उनकी पार्टी विजयी रही। जयंत चौधरी खुद राज्यसभा सांसद हैं।

चंद्रबाबू नायडू की पार्टी टीडीपी ने अपने कोटे के मंत्रियों के नाम की घोषणा कर दी है। टीडीपी नेता जयदेव गल्ला ने X पर लिखा, ‘उनकी पार्टी को मोदी 3.0 मंत्रिपरिषद में एक कैबिनेट और एक राज्य मंत्री का बर्थ मिला है। तीन बार के सांसद राम मोहन नायडू टीडीपी कोटे से नवगठित केंद्रीय मंत्रिमंडल में कैबिनेट मंत्री होंगे और पी चन्द्रशेखर पेम्मासानी राज्य मंत्री होंगे।

नरेंद्र मोदी शपथग्रहण समारोह से पहले नए मंत्रीपरिषद के सदस्यों के साथ अपने आवास 7 लोक कल्याण मार्ग पर मुलाकात करेंगे. शपथ ग्रहण समारोह के लिए राष्ट्रपति भवन में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. जब प्रधानमंत्री का शपथ ग्रहण चल रहा होगा उस वक्त राजधानी दिल्ली और राष्ट्रपति भवन के आसपास सुरक्षा का अभेद्य चक्र बना होगा. अगले दो दिन तक नई दिल्ली इलाका नो फ्लाइंग जोन रहेगा. दिल्ली पुलिस के 3 हजार जवान, अर्धसैनिक बलों की 15 कंपनियां, NSG, SPG और इंटेलिजेंस विंग के अधिकारियों की तैनाती की गई है. शाम 5 बजे से मेहमनों का राष्ट्रपति भवन पहुंचना शुरू हो जाएगा. शपथ ग्रहण 7:15 पर शुरू होगा

ये सांसद ले सकते हैं मंत्री पद की शपथ
रिपोर्ट्स के अनुसार, गुंटूर से लोकसभा चुनाव जीतने वाले टीडीपी सांसद सीएस पेम्मासानी और राम मोहन नायडू को भी कैबिनेट में जगह दी गई है, क्योंकि पीएम मोदी आज तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ ले रहे हैं। हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (HAM) के नेता और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी मोदी 3.0 कैबिनेट का हिस्सा होंगे। सूत्रों का कहना है कि अमित शाह के साथ भाजपा नेता राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, प्रह्लाद जोशी, को मोदी 3.0 कैबिनेट में शामिल किया जाएगा। साथ ही जयंत चौधरी, एचडी कुमारस्वामी भी शपथ ले सकते हैं।

इन नेताओं को आए काॅल-
अमित शाह
राजनाथ सिंह
नितिन गडकरी
प्रहलाद जोशी
राममोहन नायडू
अर्जुनराम मेघवाल
जीतनराम मांझी
HD कुमारस्वामी
जयंत चौधरी
पी चन्द्रशेखर
चन्द्रप्रकाश चौधरी
अनुप्रिया पटेल

बहुमत से दूर रह गई बीजेपी
गौरतलब है कि पीएम मोदी की भारतीय जनता पार्टी – जिसने 2014 में 282 और 2019 के चुनाव में 303 सीटें जीती थीं, इस बार 240 सीटें जीतीं – 272 के बहुमत के आंकड़े से 32 सीटें कम। आंध्र प्रदेश के नए मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के 16 टीडीपी सांसदों और बिहार के उनके समकक्ष नीतीश कुमार की जेडीयू के 12 सांसदों का समर्थन यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है कि भाजपा पूरे पांच साल तक अपनी सरकार बना सके और चला सके।